भारतीय ख‍िलाड़‍ियों पर बनीं बायोप‍िक्‍स

By: Abhishek Nigam
Jul 19, 2021

एमएस धोनी: द अनटोल्‍ड स्‍टोरी

पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी की जिंदगी पर बनी ये फिल्‍म। सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया प्रमुख किरदार। नीरज पांडे ने किया इसका निर्देशन। 30 सितंबर 2016 को रिलीज हुई थी फिल्‍म।

Credit: instagram

पान सिंह तोमर

स्‍टीपलचेस एथलीट पान सिंह तोमर पर बनी यह फिल्‍म। इरफान खान ने प्रमुख किरदार अदा किया। 2 मार्च 2012 को यह रिलीज हुई और तिगमांशु धूलिया ने इसका निर्देशन किया।

Credit: twitter

सचिन: ए बिलियन ड्रीम्‍स

महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर की जिंदगी पर बनी ये फिल्‍म। जेम्‍स अर्सकिन ने इस फिल्‍म का निर्देशन किया। यह फिल्‍म 26 मई 2017 को रिलीज हुई थी।

Credit: instagram

गोल्‍ड

भारत की पहली राष्‍ट्रीय हॉकी टीम और 1948 में उनके पहले गोल्‍ड मेडल जीतने पर बनी ये फिल्‍म। अक्षय कुमार ने प्रमुख भूमिका निभाई। 15 अगस्‍त 2018 को यह फिल्‍म रिलीज हुई। रीमा कागती ने इसका निर्देशन किया।

Credit: twitter

भाग मिल्‍खा भाग

महान एथलीट मिल्‍खा सिंह पर बनी इस फिल्‍म में फरहान अख्‍तर ने प्रमुख किरदार निभाया। 12 जुलाई 2013 को यह फिल्‍म रिलीज हुई थी। राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने इसका निर्देशन किया था।

Credit: twitter

दंगल

गीता फोगाट व परिवार पर ये फिल्‍म बनी है। आमिर खान, फातिमा सना शेख, जायरा वसीम और सान्‍या मल्‍होत्रा की प्रमुख भूमिका।

Credit: instagram

दंगल बॉक्‍स ऑफ‍िस

23 दिसंबर 2016 को फिल्‍म रिलीज हुई। इसके निर्देशक नीतेश तिवारी हैं। फ‍िल्‍म ने बॉक्‍स ऑफ‍िस पर 2000 करोड़ की कमाई का आंकड़ा छुआ था।

Credit: Zoom

बुधिया सिंह बॉर्न टू रन

5 साल के एथलीट बुधिया और उसके कोच पर बनी है ये फिल्‍म। मनोज बाजपयी और मयूर पटोले ने प्रमुख भूमिका निभाई। यह फिल्‍म 5 अगस्‍त 2016 को रिलीज हुई थी। सौमेंद्र पाड़ी इसके निर्देशक हैं।

Credit: twitter

मैरीकॉम

ओलंपिक मेडलिस्‍ट महिला मुक्‍केबाज एमसी मैरीकॉम पर बनी ये फिल्‍म। प्रियंका चोपड़ा ने प्रमुख किरदार निभाया। यह फिल्‍म 5 सितंबर 2014 को रिलीज हुई थी। ओमंग कुमार ने इसका निर्देशन किया था।

Credit: twitter

सूरमा

भारतीय हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह की जिंदगी पर यह फिल्‍म बनी। दिलजीत दोसांझ ने प्रमुख किरदार निभाया। यह फिल्‍म 13 जुलाई 2018 को रिलीज हुई। इसका निर्देशन शाद अली ने किया था।

Credit: instagram

सांड की आंख

हरियाणा की चंद्रो और प्रकाशी तोमर पर बनी फिल्‍म में भूमि पेंडेकर व तापसी पन्‍नू ने अहम किरदार अदा किए। यह फिल्‍म 25 अक्‍टूबर 2019 को रिलीज हुई व इसका निर्देशन तुषार हीरनंदानी ने किया।

Credit: twitter

अजहर

पूर्व भारतीय कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरूद्दीन की बायोपिक में इमरान हाशमी ने प्रमुख किरदार निभाया था। यह फिल्‍म 13 मई 2016 को रिलीज हुई थी। इसका निर्देशन टोनी डी सूजा ने किया था।

Credit: instagram

साइना

भारतीय बैडमिंटन स्‍टार साइना नेहवाल पर बनी बायोपिक में परीणिति चोपड़ा ने साइना का किरदार निभाया। यह फिल्‍म 26 मार्च 2021 को रिलीज हुई। इसका निर्देशन अमोल गुप्‍ते ने किया।

Credit: twitter