सावन माह में करें ये उपाय, होगी धन वर्षा, बनी रहेगी खुशहाली

Jul 15, 2022
By: Parmeeta Sharma

विशेष महत्व सावन माह

हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है। इसे बहुत पवित्र माना जाता है। इस माह में भगवान शिव की आराधना की जाती है।

Credit: BCCL

कष्टों से मिलती है मुक्ति

इस माह में शिव भक्ति करने से भक्तों को कष्टों से मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं सावन के महीने में कुछ ज्योतिषीय उपाय करने से धन-धान्य संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

Credit: BCCL

किन उपाय से आती है सुख शांति

जानें क्या उपाय करने से धन समृद्धि बनी रहती है और घर में सुख शांति आती है।

Credit: BCCL

धन प्राप्ति के लिए

सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ के साथ नाग देवता की भी पूजा होती है। इसलिए धन की प्राप्ति के लिए सावन के माह में घर में चांदी या तांबे के नाग-नागिन लाएं। अब सावन के किसी भी शुभ दिन उसकी पूजा करके घर मुख्य द्वार पर गाड़ दें या गेट पर टांग दें। ऐसा करने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा होगी।

Credit: BCCL

कष्टों से छुटकारा

शिव जी को रुद्राक्ष बेहद प्रिय है। इसे शांति और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसलिए सावन के महीने में घर में रुद्राक्ष लाना शुभ माना जाता है। शिव जी के मंत्रों का जाप कर रुद्राक्ष को सिद्ध कर धारण साथ करने से भी व्यक्ति को कष्टों से छुटकारा मिलता है।

Credit: BCCL

नकारात्मक शक्तियां दूर करने के लिए

अगर आपके घर में नकारात्मक शक्तियों का वास है या हमेशा कुछ अप्रिय घटनाएं होती हैं तो सावन के माह में घर के हॉल या ड्राइंग रूम में चांदी या तांबे का त्रिशूूल रखें। इससे भोलेनाथ आपकी रक्षा करेंगे। साथ ही घर का वातावरण सकारात्मक बनेगा।

Credit: BCCL

गृह शांति के लिए उपाय

जिन घरों में अक्सर लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं, उन्हें शांति बनाए रखने के लिए सावन में तांबे का कलश खरीदना चाहिए। इसके बाद इसमें जल भरकर पूजा के स्थान पर रखना चाहिए। इससे परिवार का महौल अच्छा रहेगा।

Credit: BCCL

बिगड़े काम बनाने के लिए उपाय

अगर आपके काम बनते हुए बिगड़ जाते हैं तो समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पूजा स्थान पर सफेद चंदन रखें। पूरे सावन माह घर से बाहर जाते समय इसका तिलक लगाकर निकलें, इससे आपका काम बन जाएगा।

Credit: BCCL

आर्थिक स्थिति के लिए

आपके पास पैसा नहीं टिकता है तो सावन खत्म होने से पहले चांदी के नंदी बनवाकर घर लाएं। इन्हें पूजन के बाद अपनी तिजोरी में रख दें। इससे आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी।

Credit: Bccl

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: हरियाली तीज 2022 कब? कैसे करें पूजा, यहां जानें उपाय

ऐसी और स्टोरीज देखें