​धन वर्षा के लिए घर में इस स्थान पर रखें ये दिव्य फूल

Sep 12, 2022

By: Bhagya Yadav

​धन लाभ के लिए वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से धन संबंधित सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

Credit: iStock

​धन लाभ के लिए पेड़ और पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसे कई पेड़ और पौधे हैं जिन्हें घर में सही जगह पर रखने से जीवन में कभी सुख, समृद्धि और धन की कमी नहीं होती है।

Credit: iStock

​पलाश के फूल

वास्तु शास्त्र में पलाश के फूल बहुत महत्वपूर्ण माने गए हैं। पलाश के फूल का इस्तेमाल करके लोग धन संबंधित परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं।

Credit: iStock

​पलाश के पेड़ में होता है त्रिदेव का वास

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, पलाश के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का निवास होता है। इस लिए ग्रह शांति के लिए भी पलाश का इस्तेमाल किया जाता है।

Credit: iStock

​तंगी से राहत पाने के लिए करें यह उपाय

अगर आप तंगी का सामना कर रहे हैं तो एकाक्षी नारियल के साथ पलाश के फूल को एक सफेद रंग के कपड़े में बांध लें। फिर आप तिजोरी या उस स्थान पर इस पोटली को रखें जहां पर ‌आप पैसे रखते हैं। ऐसा करने से आर्थिक तंगी की समस्या दूर हो जाएगी।

Credit: iStock

​मां लक्ष्मी को करें अर्पित

माना जाता है कि मां लक्ष्मी को टेसू के फूल पसंद हैं। इसीलिए मां लक्ष्मी को यह फूल अर्पित करें।

Credit: iStock

शुक्रवार के दिन करें पूजा

शास्त्रों के अनुसार, शुक्रवार को पलाश के पेड़ की पूजा करने से इंसान की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। इसी लिए शुक्रवार के दिन पलाश के पेड़ की पूजा करने के साथ जल अवश्य चढ़ाएं।

Credit: iStock

​भौतिक सुखों की प्राप्ति के लिए

मान्यताओं के अनुसार, शुक्र देव को भी टेसू के फूल चढ़ाए जाते हैं। शुक्र दे‌व को टेसू के फूल चढ़ाने से भौतिक सुखों का लाभ मिलता है।

Credit: iStock

बीमारी होगी दूर

अगर घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है तो सफेद सूती के कपड़े में पलाश के फूल का जड़ बांध दें। अब इस कपड़े को बीमार व्यक्ति के कलाई पर बांधें। ऐसा कहा जाता है कि यह उपाय करने से स्वास्थ्य लाभ मिलता है। इसके साथ ग्रहों से जुड़ी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है।

Credit: iStock

​ऐसे लोग ना करें यह कार्य

मान्यताओं के अनुसार, जिन लोगों का जन्म पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में हुआ है, उन्हें शुक्रवार के दिन पलाश के पेड़ को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। इसके साथ ऐसे लोगों को इस दिन पलाश के पेड़ से बने किसी भी वस्तु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: खरीद रहे हैं चकला-बेलन? तो वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान