अयोध्‍या के कण-कण में हैं राम, जानें यहां की दर्शनीय जगहों के नाम

Apr 16, 2020

By: Kuldeep Raghav

प्रभु राम की नगरी

अयोध्या भगवान राम के जन्म स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। यहां सरयू के घाटों पर गहरे आध्यात्मिक अनुभव की प्राप्ति होती है।

Credit: Zoom

रामलला के दर्शन

भगवान राम की जन्‍मस्‍थली अयोध्‍या जाने पर भगवान राम के दर्शन ना करें, तो यात्रा व्‍यर्थ ही मानी जाएगी। यहां श्री राम चांदी के सिहांसन पर विराजमान हैं।

Credit: UP-Tourism

मणि पर्वत

हनुमान जी से संजीवनी बूटी का एक भाग अयोध्या में गिर गया जिसे अब मणि पर्वत के नाम से जाना जाता है। यहां सम्राट अशोक द्वारा निर्मित स्तूप एवं बौद्ध मठ को भी देख सकते हैं।

Credit: Shutterstock

सीता की रसोई

मंदिर के एक कोने में पुराने रसोई घर का एक मॉडल है जहां प्राचीन, बर्तन आदि रखे हैं। यहां राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्‍न एवं उनकी पत्नियों की मूर्तियां हैं। माना जाता है कि माता सीता की रसोई यहीं थी।

Credit: Zoom

​हनुमान गढ़ी

पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर तक जाने के लिए आपको 76 सीढ़ियां पार करनी पड़ेंगी। हनुमान को समर्पित इस मंदिर का निर्माण 10वीं सदी में हुआ था।

Credit: Shutterstock

कनक भवन

माता कौशल्‍या ने सीता को य‍ह भवन मुंहदिखाई में दिया था। यहां भगवान राम और सीता की सोने के मुकुट वाली मूर्तियां हैं और इसीलिए इसे सोने का घर भी कहा जाता है।

Credit: UP-Tourism

​नागेश्वरनाथ मंदिर

इस मंदिर का निर्माण भगवान राम के बेटे कुश ने करवाया था। यहां शिवरात्रि पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

Credit: Pinterest

​दशरथ भवन

दशरथ भवन में भगवान राम के पिता और अयोध्या के राजा दशरथ निवास करते थे। यह एक भव्य महल है।

Credit: Twitter

गुलाबबाड़ी

शुजाउद्दौला के मकबरे के चारों तरफ फैले इस गुलाब के बगीचे में तरह-तरह के गुलाब के फूल देखने को मिलेंगे। इस स्थान को इमामबाड़ा और मस्जिद के लिए भी जाना जाता है।

Credit: Wikipedia