देश की 15वीं राष्ट्रपति बनीं द्रौपदी मुर्मू

Jul 25, 2022

By: Kishor Joshi

भारत में गरीब सपने देख और पूरे कर सकता है- मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि राष्ट्रपति के पद तक पहुंचना उनकी व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं है बल्कि भारत के प्रत्येक गरीब की उपलब्धि है

Credit: ANI

राष्ट्रपति मुर्मू का पदभार ग्रहण करना ऐतिहासिक क्षण: PM

PM मोदी ने भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी और कहा कि उनका देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद को संभालना भारत के लिए ऐतिहासिक क्षण है, खासकर गरीबों, वंचितों और कमजोर वर्गों के लिए।

Credit: ANI

तमाम मंत्री और सांसद रहे मौजूद

राष्ट्रपति मुर्मू के शपथ ग्रहण में तमाम केंद्रीय मंत्री, विपक्षी नेता और सांसद तथा राज्यपाल मौजूद रहे। शपथ के बाद उन्होंने सभी का अभिवादन स्वीकार किया।

Credit: ANI

राष्ट्रपति ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक सलामी मिली और उनके साथ पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी मौजूद रहे

Credit: ANI

बापू को अर्पित की श्रद्धांजलि

सुबह सबसे पहले मुर्मू ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और गांधी जी की समाधि पर माथा टेका। इसके बाद वह संसद भवन की तरफ रवाना हुईं।

Credit: ANI

कोविंद और उनकी पत्नी ने दी बधाई

निवर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में निर्वाचित होने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी।

Credit: ANI

मुर्मू एवं कोविंद ‘लिमोजीन' से संसद पहुंचे

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्रौपदी मुर्मू को शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन से राष्ट्रपति की लिमोजीन (कार) में संसद भवन ले गए। राष्ट्रपति मुर्मू राष्ट्रपति भवन की 31 भव्य सीढ़ियां उतरकर सलामी मंच पर पहुंचीं, जहां उन्होंने ‘प्रेसिडेंशियल सैल्यूट’ (सलामी) ली।

Credit: ANI

मुर्मू ने ग्रहण किया पदभार

शपथ लेने के बाद द्रौपदी मुर्मू ने रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में राष्ट्रपति भवन में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने कहा- मुझे राष्ट्रपति के रूप में देश ने एक ऐसे महत्वपूर्ण कालखंड में चुना है जब हम अपनी आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

Credit: ANI

तीनों सेनाओं ने दी सलामी

शपथ ग्रहण के बाद द्रौपदी मुर्मू को तीनों सेनाओं ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस दौरान उनके साथ पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी मौजूद रहे।

Credit: ANI

लकड़ी पर उकेरा राष्ट्रपति का चित्र

ओडिशा के बरहामपुर, गंजम में लकड़ी पर नक्काशी करने वाले कलाकार अरुण साहू ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का एक चित्र उकेरा। मुर्मू खुद ओडिशा के रहने वाली हैं।

Credit: ANI

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: कैसे फैल रहा Monkeypox और क्या ये वायरस ले सकता है जान?