50 रुपये से कम में घर पर कैसे करें पेडिक्योर

Apr 9, 2020

By: मेधा चावला

बजट वाला अच्‍छा ऑप्‍शन

अगर आपके पास पार्लर जाने का वक्त नहीं है तो आप घर पर पेडिक्योर करें। ये ना सिर्फ आपको आराम देगा, बल्कि आपके बजट में भी होगा। आप 50 रुपए से भी कम में घर पर पेडिक्योर कर सकती हैं।

Credit: Istock

इन चीजों की जरूरत

पेड‍िक्‍योर के लिए गर्म पानी में नमक, एक कप दूध और दो सैशे शैंपू मिलाएं। दूध को हम एसेंश‍ियल ऑयल की जगह यूज करेंगे।

Credit: Shutterstock

20 मिनट पैर ड‍िप करें

इस पानी में दोनों पैरों को 15-20 मिनट तक डुबो कर रखें। इससे स्किन और नाखून मुलायम हो जाएंगे और इससे डेड स्किन आसानी से निकल जाएगी।

Credit: Istock

नाखून करें क्‍लीन

नाखून सॉफ्ट होने पर इनको ट्रिम कर साफ कर लें। अब प्यूमिक स्टोन से पैरों और एड़ियों को रगड़ें। इससे पैरों की डेड स्किन निकल जाएगी। प्यूमिक स्टोन की जगह सामान्य स्टोन या किसी हार्ड चीज भी यूज कर सकती हैं।

Credit: Shutterstock

क्यूटिकल की बारी

पैरों को पहले थोड़ा सुखा लें। फिर नाखूनों के किनारे पर जमा गंदगी, जिसे क्यूटिकल कहते हैं, की सफाई करें। इसके लिए आपको क्यूटिकल क्रीम या ऑयल की जरूरत है।

Credit: shutterstock

ऐसे बनाएं क्यूटिकल ऑयल

3 चम्मच ऑलिव ऑयल में 1 चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच ग्लिसरिन मिला लें। इसे अच्छी तरह मिला कर फ्रिज में रख दें। अब हर बार पेडिक्योर के वक्त आप इसी ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Credit: Pixabay

स्क्रब करें

थोड़े से नार‍ियल तेल में एक चम्‍मच चीनी डालकर इससे पैरों को करीब 10 मिनट तक स्क्रब करें। साथ ही नाखूनों को भी पॉलिश करें। फिर इसे साफ कर लें।

Credit: Shutterstock

अब पैरों को दें फाइनल टच

अब पैरों को साफ और हल्‍के गीले कपड़े से अच्छी तरह सुखा लें। अब नेल कटर में जो हूक्ड वाला हिस्सा होता है, उससे डेड स्किन हटाएं। फ‍िर नेल फाइलर की मदद से सही शेप देकर मनपसंद नेलपेंट लगा लें।

Credit: Istock

इतना आसान है

Credit: Zoom

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: बॉलीवुड की 10 बेस्‍ट थ्र‍िलर फ‍िल्‍में