मलाइका से सीखें फ‍िट रहने के ल‍िए योगा

By: Shivam Pandey
Mar 14, 2021

फ‍िट सेलेब्‍स में एक

मलाइका अरोड़ बॉलीवुड की सबसे फिट एक्ट्रेस में से एक हैं। 40 साल से ज्यादा की उम्र के बावजूद मलाइका बी टाउन की फिटनेस आइकॉन हैं।

Credit: instagram

योग करती है

मलाइका की फिटनेस का राज योगासन है। वह कई आसन करती हैं जो शरीर को स्‍वस्‍थ और लचीला बनाते हैं।

Credit: Zoom

शीर्षासन

शीर्षासन या हेडस्टैंड सबसे कठिन योगासन है। मलाइका बताती हैं कि शीर्षासन आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। आपके सिर और गर्दन पर ही पूरे शरीर का भार होता है।

Credit: instagram

कपोतासन

इंस्टाग्राम पर मलाइका ने कपोतासन या पिजन पोज की तस्वीर शेयर करती हैं। इस आसन को करने से कमर दर्द दूर होता है, हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर होती है।

Credit: instagram

एरियल योग

हैंडस्टैंड में मलाइका ने एरियल योग को जोड़ा है। इस योगा से शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है। इसके अलावा दिमाग को फोकस करने में मदद मिलती है।

Credit: instagram

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन, इसे कैमल पोज भी कहा जाता है। इस आसन से शरीर में लचीलापन आता है, शरीर को ताकत मिलती है। पेट की चर्बी कम होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

Credit: instagram

धनुरासन

धनुरासन को करने से मोटापा दूर होता है, कमर दर्द में आराम मिलता है, कब्ज, थायरॉइड और अस्थमा की दिक्कत भी दूर होती है।

Credit: instagram

सर्वांगासन

मलाइका अरोड़ा अपने योग रूटीन में सर्वांगासन करती हैं। सर्वांगासन करने से पूरे शरीर का योग हो जाता है। स्वर्गासन करने के साथ शरीर का लचीलापन बढ़ता है।

Credit: Instagram

उर्ध्व मुख श्वानासन

मलाइका उर्ध्व मुख श्वानासन यानी अपवर्ड डॉग पोज योगा करती हैं। इससे शरीर का पॉस्चर इम्प्रव होता है, रीढ़ की हड्डी, हाथ और कलाई मजबूत होती है। साथ ही बट्स फर्म, टोन और शेप में आते हैं।

Credit: Instagram

हलासन

मलाइका ने हलासन करते हुए फोटो पोस्ट की थी। ये शरीर को ड‍िटॉक्‍स‍िफाई करता है।

Credit: Instagram