गर्मियों में वर्कआउट के ट‍िप्‍स

Apr 28, 2021

By: Shivam Pandey

वर्कआउट करना ज्यादा मुश्किल

कोरोना की दूसरी लहर और गर्मियों का मौसम। ऐसे में इस सीजन वर्कआउट करना और ज्यादा मुश्किल हो गया है। ऐसे में अगर आप भी वर्कआउट कर रहे हैं तो कुछ खास टिप्स आपके काम आ सकती है।

Credit: istock

अधिक पसीना

गर्मी में दूसरे मौसम की तुलना में अधिक पसीना आता है। इससे डिहाइड्रेशन, थकान लगना, चक्कर आना सिरदर्द और हीट स्ट्रोक हो सकता है।

Credit: istock

दो गिलास पानी जरूर लें

गर्मियों में आप जब भी एक्सरसाइज करें उससे पहले कम से कम दो गिलास पानी जरूर लें। एक्सरसाइज के दौरान आपकों जब भी प्यास लगें पानी जरूर पिएं और एक्सरसाइज के बाद भी पानी पिएं।

Credit: istock

ढीले और लाइट कपड़े

गर्मी के दिनों में ढीले और लाइट कपड़े पहनकर एक्सरसाइज करनी चाहिए। तंग कपड़े पहनकर एक्सरसाइज करने से गर्मी बढ़ जाती है। आप हमेशा एक्सरसाइज करते वक्त सूती कपड़े ही पहने।

Credit: istock

शूज हों कंफर्टेबल

समर वर्कआउट करते हुए ध्‍यान रखें क‍ि जूते भी आरामदायक होने चाह‍िए।

Credit: Zoom

कब न करें वर्कआउट

गर्मी के दिनों में सुबह 10 के बाद से लेकर दोपहर 3 बजे तक एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। एक्सरसाइज करने का सबसे अच्छा समय है सुबह। सुबह वातावरण भी साफ रहता है और ऑक्सीजन की मात्रा भी ज्यादा रहती है।

Credit: istock

आधा घंटा पहले सनस्क्रीन लगा लें

वर्कआउट के लिए निकलने से कम से कम आधा घंटा पहले सनस्क्रीन लगा लें। त्वचा पर धूप का असर कुछ ही मिनटों में हो सकता है, नतीजा सनबर्न और हीट रैश आदि परेशानियां हो सकती है।

Credit: istock

क्षमता से अधिक न करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज अपनी क्षमता से अधिक न करें। मितली, थकान या आंखों में अंधेरी छाने की स्थिति में रिलैक्स करें।

Credit: istock

डाइट में कुछ अहम बदलाव

गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ अहम बदलाव लायें। डायट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आपको पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती रहे।

Credit: istock

रहें अलर्ट

अगर आप एयर-कंडीशनर जिम में वर्कआउट कर रहे हैं तो वर्कआउट के बाद अचानक ही गर्मी में न निकल जायें बल्कि पहले कुछ देर आराम कर लें फिर बाहर जायें।

Credit: istock