​होना चाहते हैं फैट फ्री? तो इन चीजों का करें सेवन

Jun 16, 2022

By: Bhagya Yadav

डाइट पर ध्यान देना जरूरी

वजन घटाने के लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो ऐसी चीजों का सेवन करें जिनके अंदर प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में हो।

Credit: iStock

​कद्दू

वजन घटाने के लिए कद्दू मददगार है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और इसके अंदर कैलरी भी कम होती है। पौष्टिक तत्वों से भरे कद्दू के अंदर विटामिंस और मिनरल्स की मात्रा ज्यादा होती है। यह फैट फ्री होने के साथ सोडियम-फ्री और कॉलेस्ट्रॉल-फ्री भी होता है।

Credit: iStock

अखरोट

स्वस्थ हृदय के लिए अखरोट अच्छा माना गया है। वजन कम करने के लिए भी आप इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन और फाइबर से भरे अखरोट को खाने से हंगर पैंग्स भी महसूस नहीं होते हैं।

Credit: iStock

​दही

दही के अंदर प्रोबायोटिक्स अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं जो पाचन के साथ गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं। दही के अंदर मिनरल्स और कैल्शियम भी होता है जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और फैट कम करता है।

Credit: iStock

​शकरकंद

शकरकंद के अंदर कैलरी बहुत कम होती है। इसके अंदर फाइबर के साथ पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है जिसकी वजह से यह आसानी से पच जाता है। इसका सेवन करने से पेट भरा रहता है।

Credit: iStock

​चना

चना वेट लॉस के लिए बेस्ट माना गया है क्योंकि इसके अंदर प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। चने का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और यह गट हेल्थ को भी बनाए रखता है।

Credit: iStock

मसूर की दाल

वजन घटाने में आपकी मदद मसूर की दाल भी करेगी। इसके अंदर फाइबर अधिक मात्रा में होता है और यह वेट लॉस के लिए अच्छी मानी गई है। आप मसूर की दाल का सूप या सलाद बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

Credit: iStock

​ओट्स

वेट लॉस के लिए ओट्स का सेवन करना भी फायदेमंद माना गया है। मिनरल्स और विटामिंस के साथ ओट्स में प्रोटीन और फाइबर भी होता है। यह एक होल-ग्रेन फूड है जो शरीर के लिए काफी हेल्दी है।

Credit: iStock

​वेट लॉस के लिए करें एक्सरसाइज

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अच्छी डाइट लेने के साथ एक्सरसाइज जरूर करें। डाइट के साथ एक्सरसाइज करने से वजन जल्दी कम होता है।

Credit: iStock

योगा भी लाभदायक

अगर आपको एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है तो आप अपने घर में या पार्क में योगा भी कर सकते हैं। ‌योगा करने से ना ही सिर्फ वेट लॉस होता है बल्कि यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ के लिए भी लाभदायक माना गया है।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: पहचानें थायराइड के लक्षण, जानें इससे बचने के तरीके