आर्युवेद के जरिए करें वेट लॉस

Oct 19, 2021

By: Shivam Pandey

चुटकियों में रिजल्ट

वेट लॉस के लिए आयुर्वेद में कई ऐसे ऊपाय हैं, जिसको अपनाकर आप चुटकियों में रिजल्ट हासिल कर सकते हैं। वेट लॉस में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है पेट और कमर के जिद्दी फैट को घटाने में।

Credit: istock

गरम पानी फायदेमंद

आर्युवेद के मुताबिक ठंडे पानी से ज्यादा गरम पानी स्वास्थय के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। गरम पानी शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

Credit: istock

रात को ले अच्छी नींद

आर्युवेद के अनुसार रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक का टाइम सोने के लिए सबसे अच्छा होता है। रिसर्च के मुताबिक कम नींद के कारण इंसान की शारिरिक और मानसिक स्वास्थय बिगड़ सकता है।

Credit: istock

​रात को हल्का डिनर

रात को हल्का डिनर आपके पाचन स्वास्थ के लिए बेहद अच्छा है। ये नींद स पहले आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालता है। आर्युवेद के मुताबिक रात सात बजे से पहले डिनर करना जरूरी है। इससे आपकी शरीर को खाना पचाने की शक्ति मिलती है।

Credit: istock

छोटे-छोटे मील लें

आपके शरीर खासकर पाचन तंत्र को आराम की जरूरत होती है। ऐसे में जरूरी है कि अच्छा भोजन करें और छोटे-छोटे मील लें। दिन में तीन वक्त का खाना पाचन शक्ति के लिए सबसे अच्छा होता है।

Credit: istock

10 से 20 मिनट रोजाना चलें

खाना खाने के बाद 10 से 20 मिनट रोजाना चलें। आर्युवेद के मुताबिक इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और आप हल्का महसूस करते हैं।

Credit: istock

खाएं सीजनल फ्रूट्स

कुदरत ने हर मौसम के हिसाब से हमें खाना दिया है। गर्मियों में उन फलों को खाएं जो शरीर को ठंडा रखता है। वहीं, सर्दियों में नट्स, बीच और जड़ से जुड़ी सब्जियों को खाना चाहिए।

Credit: istock

खाना खाने के तुरंत बाद पानी

आर्युवेद के मुताबिक खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन क्रिया खराब होती है। पाचक एंजाइम कमजोर हो जाते हैं। इसका सीधा असर शरीर के सेहत पर भी पड़ता है और इससे ना सिर्फ कब्ज जैसी बीमारी होती है।

Credit: istock

फल हैं अच्छा विकल्प

वजन घटाने में फल काफी मददगार साबित हो सकते हैं। साथ ही यह आपको हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं।

Credit: Zoom

भोजन जितना हो सके चबाएं

आर्युवेद के मुताबिक भोजन को जितना हो सके चबाएं। इससे कार्ब्स मुंह में पचना शुरू हो जाता है और यह आपको पेट भरने का संकेत भी जल्दी दे देता है।

Credit: istock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: करण कुंद्रा के फिटनेस सीक्रेट