बीमारियों से बचाता है

Sep 9, 2021
By: Shivam Pandey

जरूरी पोषक तत्व

विटामिन ए शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व माना जाता है। विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। ये शरीर को कई तरह की बीमारियों और परेशानियों से बचाता है।

Credit: istock

लिवर में स्टोर्ड होता है

शरीर में ज्यादातर विटामिन ए लिवर में रेटिनल एस्टर के रूप में स्टोर्ड होता है। शरीर में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होने से कई फायदे हैं। आंखों की रोशनी तेज रहने के लिए विटामिन ए जरूरी है।

Credit: istock

कैंसर का खतरा कम करता है

विटामिन ए आपकी कोशिकाओं की वृद्धि और विकास के लिए बेहद जरूरी है। ये कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा कम करता है।

Credit: istock

प्रजनन क्षमता के लिए आवश्यक

विटामिन ए, पुरुष और महिला दोनों की प्रजनन क्षमता के लिए आवश्यक है। यह शुक्राणु और अंडे के विकास में अहम भूमिका निभाता है।

Credit: istock

बढ़ाता है इम्युनिटी

विटामिन ए का सबसे बड़ा फायदा है कि ये शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है। इससे बीमारी और संक्रामक रोग शरीर से दूर रहते हैं।-

Credit: istock

दूध

विटामिन ए के स्रोत को अपनी डाइट में शामिल करें। इनमें वेज और नॉन वेज दोनों शामिल हैं। विटामिन ए का सबसे बड़ा सोर्स दूध है। ये हड्डियों के विकास और कोशिकाओं के बढऩे में मदद करता है।

Credit: istock

पपीता

पपीते में भी भरपूर व‍िटाम‍िन ए होता है।

Credit: Zoom

गाजर

गाजर को विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है। एक कटोरी गाजर रोजाना खाने से विटामिन ए की जरुरत का 334 प्रतिशत हिस्सा हमारे शरीर को मिलता है।

Credit: istock

मछली

नॉन वेज फूड की बात करें तो मछली में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। मछली में विटामिन ए के साथ-साथ ओमेगा- 3 और फैटी एसिड भी पाया जाता है।

Credit: istock

अंडा

अंडे में विटामिन ए की भी मात्रा पाई जाती है। अंडा प्रोटीन और वसा के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा हरी सब्जियों में भी विटामिन ए भारी मात्रा में पाया जाता है।

Credit: istock