टाइफाइड के जानिए लक्षण और सावधानियां

Jul 8, 2022

By: Shivangi Chauhan

​टाइफाइड का जीवाणु

टाइफाइड एक जीवाणु संक्रमण है जो बैक्टीरिया के कारण होता है। इसका नाम साल्मोनेला टाइफी है। टाइफॉयड को आंत्रज्वर के नाम से भी जाना जाता है।

Credit: shutterstock

जीवन के लिए घातक टाइफाइड

टाइफाइड के दो प्रमुख लक्षण बुखार और लाल चकत्ते हैं। टाइफाइड के लक्षणों में उच्च बुखार, दस्त और उल्टी शामिल है। यह आपके जीवन के लिए घातक हो सकता है।

Credit: shutterstock

बैक्टीरिया का दूषित पानी

टाइफाइड बीमारी के बैक्टीरिया दूषित पानी या भोजन माध्यम से किसी व्यक्ति में आते हैं और फिर अन्य लोगों में फैल जाते है। इसके लक्षण प्रायः छठे दिन से तीसवें दिन तक रहते हैं।

Credit: shutterstock

बुखार विशेष रूप से हाई

इसके लक्षण 6 से 30 दिनों के बीच में दिखाई देते हैं। टाइफाइड बुखार विशेष रूप से उच्च होता है और धीरे-धीरे यह 104 डिग्री फारेनहाइट तक या 39 से 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

Credit: shutterstock

कब्ज व डायरिया होगा

टाइफाइड बीमारी के लक्षम में सिरदर्द, कब्ज या डायरिया, भूख ना लगने के साथ-साथ लिवर और स्प्लीन का बढ़ जाता है।

Credit: shutterstock

कमजोरी महसूस होना

सीने पर लाल रंग के निशान के साथ-साथ इस दौरान थकान, ठंड लगना, दर्द और कमजोरी महसूस होना के साथ-साथ पेट में दर्द होने लक्षण भी देखने को मिलते हैं।

Credit: shutterstock

कैलोरी से भरपूर आहार

टाइफाइड में वजन काफी कम हो जाता है। कैलोरी से भरपूर आहार के सेवन से वजन फिर से बढ़ा सकते हैं। शरीर का वजन बढ़ाने के लिए रोटी, केला, उबला हुआ आलू अधिक खाएं।

Credit: shutterstock

जूस का सेवन

टाइफाइड में तेज बुखार और डायरिया होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए पर्याप्त पानी और ताजे फलों से तैयार जूस का सेवन अधिक करें।

Credit: shutterstock

डेथ रेट हाई

आपको बता दें, दुनिया भर में हर साल टाइफाइड बुखार के लगभग 11–21 मिलियन मामले घटित होते हैं। जिसके कारण लगभग 215,000 मौतें होती है। इसलिए ये एक गंभीर बीमारी के मानी जाती है।

Credit: shutterstock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: डॉक्टर ने दे दी थी चेतावनी, अदनान सामी ने ऐसे घटाया 160 किलो वजन