तनाव को करें बाय, ये ट‍िप्‍स आजमाएं

Jun 5, 2021
By: Shivam Pandey

डिप्रेशन जैसी बीमारियां

आज की मॉर्डन लाइफस्टाइल में हर इंसान के पास तनाव बढ़ता जा रहा है। इस स्ट्रेस का नतीजा है एंग्जाइटी, डिप्रेशन जैसी बीमारियां। ऐसे में जानिए किन तरीकों से आप मानसिक तनाव को कम कर सकते है।

Credit: istock

एक्सरसाइज

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में शामिल करने की आदत डाल लें। एक्सरसाइज से न केवल दिमाग में रक्त संचार बढ़ता है, साथ ही एंडोर्फिन शरीर में फील-गुड हार्मोन रिलीज करता है।

Credit: istock

ज्यादा कॉफी न पीएं

कॉफी में कोर्टिसोल होता है जो स्ट्रेस लेवल भी बढ़ता है। एक स्टडी में सामने आया था कि जो लोग सुबह-सुबह कॉफी पीते हैं उन्हें अपने मूड स्विंग और तनाव को कंट्रोल करने में उन लोगों के मुकाबले ज्यादा परेशानी आती है जो सुबह कॉफी नहीं पीते।

Credit: istock

शेयर करें अपनी बातें

कोई ऐसी बात जिसके कारण आपकी मेंटल हेल्थ प्रभावित हो रही है, उसे ऐसे व्यक्ति के साथ शेयर करें जो आपके बहुत क्लोज हो। ऐसा करने से मन हल्का होता है। आप तनावमुक्त हो जाते हैं।

Credit: istock

​अच्छा खाना

अच्छा खाना स्ट्रेस को दूर भगाने में मदद करता है। आप तनाव में रहते हुए स्वस्थ, संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

Credit: istock

​ डायरी लिखना

डायरी लिखने से मन न सिर्फ नए आइडियाज और लेखन को सही दिशा देता है बल्कि तनाव मुक्त भी करता है। इसके अलावा ये राइटिंग स्किल में भी निखार लाता है।

Credit: istock

​मोमबत्ती जलाएं

मोमबत्ती में चमेली, चंदन, क्लेरी सेज, बेसिल, गुलाब, लैवेंडर, कैमोमाइल और बर्गमोट एसेंस जैसी चीजें होती है। इनकी खुशबू स्ट्रेस पर सबसे अधिक प्रभाव डालती हैं।

Credit: istock

मेड‍िटेशन करें

मेड‍िटेशन करने पर स्ट्रेस, एंग्जाइटी, डिप्रेशन जैसी मानसिक परेशान‍ियां दूर होती हैं। ये वर्क प्रेशर और टारगेट स्ट्रेस को कम करने में भी मददगार है।

Credit: Zoom

करीबियों के साथ वक्त बिताएं

कोरोना काल में समाजिक दूरी ने स्ट्रेस के लेवल को और बढ़ा दिया है। ऐसे में आवश्यक नियमों को ध्यान रखते हुए दोस्तों और करीबियों के साथ वक्त बिताएं।

Credit: istock