वायु प्रदूषण से कैसे बचें

By: Shivam Pandey
Dec 15, 2020

दिल्‍ली में स्‍मॉग

दिल्‍ली में स्‍मॉग बताती है कि वायु प्रदूषण किस खतरनाक स्‍तर तक बढ़ गया है। हर साल अक्टूबर से ये समस्या शुरू होती है, जिसमें सांस लेना दूभर रहता है।

Credit: Zoom

सिरदर्द

वायु प्रदुषण के कारण कई को सिरदर्द, सर्दी, अनियमित पीरियड्स और खांसी जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। वायु प्रदूषण की वजह से समय से पहले होने वाली मौतों के मामले में चीन पहले नंबर पर है जबकि भारत दूसरे नंबर पर है।

Credit: istock

हड्डियां कमजोर

वायु प्रदूषण के बढ़ने से शरीर में खनिज की मात्रा कम होने के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और इनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

Credit: istock

8 बजे निकलें

वायु प्रदूषण खासकर स्मोग सुबह के वक्त बहुत ज्यादा रहता है, इसलिए बेहतर होगा, कि सुबह 5 या 6 बजे की बजाय धूप निकलने के बाद करीब 8 बजे वॉक पर निकलें।

Credit: istock

4 लीटर पानी जरूर पिएं

सर्दियों में जहां वायु प्रदूषण ज्यादा रहता है, वहां लोग पानी भी कम पीते हैं लेकिन ये खतरनाक साबित हो सकता है। दिन में करीब 4 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सही बनी रहेगी ।

Credit: istock

गुनगुने पानी से मुंह साफ करें

अगर आप घर में बाहर से आए हो तो गुनगुने पानी से मुंह, आंखें और नाक साफ करें। अस्थमा और दिल के मरीज अपनी दवाएं सही समय पर लें ।

Credit: istock

मास्क लगा कर निकलें

अगर, स्थिति खराब हो, तो आपको कुछ दिनों के लिए घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। अगर निकलना भी पड़े तो मास्क लगा कर निकलें।

Credit: istock

​साइकल चलाते समय सावधानी

साइकल चलाने वाले लोगों को भी मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। बच्चों का खास ख्याल रखें।

Credit: istock

रात में प्रदूषण का ज्यादा खतरा

दिन के मुकाबले रात में प्रदूषण का ज्यादा खतरा होता है। तापमान जितना कम और मौसम जितना ठंडा होगा, हवा में मौजूद प्रदूषण की मारक क्षमता उतनी ही ज्यादा होगी।

Credit: istock

​रात में बाहर जाने से बचें

रात में बाहर जाने से बचें। दरअसल रात में धुंध की परत गहरी होती जाती है। इसलिए रात में प्रदूषण का स्तर खतरनाक होता चला जाता है।

Credit: istock