हेल्‍दी प्रेग्‍नेंसी के जरूरी ट‍िप्‍स

Jan 15, 2021

By: Parmeeta Sharma

लापरवाही ब‍िल्‍कुल नहीं

गर्भवती महिलाओं के लिए यह बहुत जरूरी है कि वो अपनी डाइट से लेकर अच्छी नींद तक का खास ख्याल रखें। जानें प्रेग्नेसी में ध्यान रखने वाली ये बातें।

Credit: iStock

भरपूर नींद

प्रेग्नेंसी के दौरान भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। रिसर्च के मुताबिक जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान अच्छी नींद नहीं लेती उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, गैस और डायबिटीज जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

Credit: iStock

बैलेंस्ड डाइट लें

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए जरूरी है कि वो बैलेंस्ड डाइट लें। उनके खाने में सभी जरूरी पोषक तत्व होने चाहिए, ताकि होने वाला बच्चा हेल्दी हो।

Credit: iStock

फ्रूट्स करें शाम‍िल

प्रेग्‍नेंसी में कब्‍ज की द‍िक्‍कत भी हो जाती है। बचने के ल‍िए फल जरूर खाएं। सीजनल फ्रूट्स अपने डाइट रुटीन में रखें।

Credit: Zoom

इन चीजों से रहें दूर

प्रेग्नेंसी के दौरान स्मोकिंग करने से बचें। इसके साथ ही स्मोक कर रहे किसी भी इंसान से दूर रहें। इसके साथ ही सी- फूड, कम पका हुए मीट को खाने से भी बचें।

Credit: iStock

एक्सरसाइज है जरूरी

प्रेग्नेंसी में डॉक्टर की सलाह लेकर एक्सरसाइज जरूर करें। इससे स्ट्रेस कम करने होता है, वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, कमर दर्द में आराम मिलता है और नींद भी अच्छी आती है।

Credit: iStock

बदलें ये आदतें

प्रेग्नेंसी के दौरान घर की सफाई, पानी से भरी बाल्टी या फिर भारी सामान उठाना, सीढ़ियां चढ़ना और किचन में देर तक खड़े रहने जैसे काम करने की सभी आदतों को छोड़ दें।

Credit: iStock

प्रीनेटल केयर

प्रीनेटल केयर बहुत जरूरी है जिससे आपके डॉक्टर को गर्भावस्था के दौरान आपकी और आपके बढ़ते बच्चे की सावधानीपूर्वक निगरानी करने में मदद मिलेगी।

Credit: iStock

समय पर लें दवाईयां

प्रेग्नेंसी के दौरान डॉक्टर दवाईंयां देते हैं ताकि बच्चे और मां दोनों की सेहत अच्छी रहे और उन्हें जरूरी पोषण मिलते रहें, इसलिए डॉक्टर द्वारा दी गई सभी दवाईंयों को समय पर जरूर लें।

Credit: iStock

कंफर्टेबल कपड़े व फुटवेयर

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए जरूरी है कि वो कंफर्टेबल कपड़े व फुटवियर पहनें। कई बार प्रेग्नेंसी में महिलाओं के पैरों में सूजन भी आ जाती है इसलिए प्रेग्नेंसी में कंफर्ट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

Credit: iStock