स्वस्थ आंखों के खास ट‍िप्‍स

By: Parmeeta Sharma
Oct 14, 2020

हेल्दी डाईट

आंखों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि हेल्दी डाईट ली जाए। विटामिन सी, ई, जिंक और ओमेगा- 3 भरपूर चीजें खाएं।

Credit: iStock

स्मोकिंग को कहें ना

स्मोकिंग से मोतियाबिंद का खतरा बढ़ता है। इसके साथ ही यह नसों को भी कमजोर करता है जिससे आंखें खराब होने का खतरा बढ़ता है।

Credit: iStock

धूप से करें बचाव

आंखों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें सूरज की हानिकारक यूवी रेज से बचाना बेहद जरूरी है। इसके लिए धूप में जाने से पहले शेड्स पहनें।

Credit: iStock

रोज करें एक्सरसाइज

आंखों को हेल्दी रखने के लिए रोज एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जिससे आंखों में ऑक्सीजन लेवल तो बेहतर होता ही है यह टॉक्सिन्स हटाने में भी मदद करती है।

Credit: iStock

अच्छी नींद है जरूरी

अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो आपकी आंखें खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। हेल्दी आंखों के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। भरपूर नींद से आंखों को आराम मिलता है और वो हेल्दी रहती हैं।

Credit: iStock

न‍ियम‍ित चेकअप कराएं

आंखों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए रेगुलर चेकअप कराएं और अगर जरूरत हो तो सही नंबर का चश्‍मा भी लगाएं।

Credit: Zoom

आंखों को रगड़ने से बचें

अक्सर लोगों को अपनी आंखें रगड़ते हुए देखा जा सकता है, अगर आपको भी ये आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें। अक्सर हाथों में किटाणु होते हैं जिनसे आंखों में इंफेक्शन का डर रहता है और इंफेक्शन से आंखों को नुकसान पहुंचता है।

Credit: iStock

काम से गैप जरूर लें

अगर आप लंबे समय तक बैठकर लगातार लैपटॉप पर काम करते हैं या पढ़ते हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें। थोड़ी- थोड़ी देर के लिए इससे गैप लेकर आंखों को आराम दें। इस समय में आप या तो आंखें बंद रखें या एक्सरसाइज करें।

Credit: iStock

मेकअप का रखें ध्यान

लिक्विड और क्रीमी आई मेकअप में बैक्टीरिया हो सकते हैं जो आपकी आंखों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। इसलिए मस्कारा या आई लाइनर को बदल दें। इसके साथ ही यह जरूरी है कि आप किसी के साथ अपना मेकअप शेयर ना करें।

Credit: iStock

ताजी हवा है फायदेमंद

ताजी हवा ना केवल फेफड़ों और दिल के लिए बल्कि आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इससे सीधे तौर पर आपकी आंखों में कॉर्निया को ऑक्सीजन पहुंचती है जिससे आंखें स्वस्थ रहती हैं।

Credit: iStock