पानी पीते हुए न करें ये गलती

Dec 29, 2021

By: Shivam Pandey

पानी किसी अमृत से कम नहीं

शरीर के लिए पानी किसी अमृत से कम नहीं है। ये न सिर्फ शरीर को स्वस्थय रखता है साथ ही ये स्किन में भी निखार लाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना 5-6 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं।

Credit: istock

पानी पीने का भी एक सही तरीका

भोजन करने का जिस तरह से सही तरीका होता है वैसे ही पानी पीने का भी एक सही तरीका होता है। शरीर को कितने पानी की जरूरत है यह इस बात पर निर्भर करता है आपकी उम्र कितनी है, आप किस वातावरण में रहते हैं।

Credit: istock

खड़े होकर पानी नहीं पिए

आयुर्वेद की मुताबिक कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। खड़े होकर पानी पीने से पानी हड्डियों के जोड़ में जमा हो सकता है जिससे आर्थराइटिस का खतरा रहता है।

Credit: istock

सादा पानी ही पिएं

हमेशा रूम टेंपरेचर पर रखा हुआ सादा पानी ही पिएं। आप चाहें तो हल्का गुनगुना पानी भी पी सकते हैं।

Credit: istock

​एक ही बार में 1 गिलास पानी

एक ही बार में 1 गिलास पानी पूरा पीने की बजाए आपको एक-एक घूंट करके आराम से धीरे-धीरे पानी पीना चाहिए। एक बार में ही पूरा पानी पी लेने से ये शरीर से जल्दी बाहर निकल जाता है।

Credit: istock

पानी से जुड़े सवाल के जवाब

हवा के बाद पानी सबसे ज्यादा जरूरी दूसरी चीज होती है। खाना खाने के बाद या पहले पीना चाहिए, कैसा पानी पीना चाहिए जानिए हर एक सवाल के जवाब।

Credit: Zoom

​खाना खाने के बाद पानी

खाना खाने के बाद केवल एक या दो घूंट ही पानी पीना चाहिए। खाना खाने के बाद यदि तुरंत पानी पीने लग जाएंगे तो पाचन क्रिया में दिक्कत हो सकती है।

Credit: istock

खाली पेट पानी पीना फायदेमंद

आयुर्वेद के मुताबिक सुबह खाली पेट पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। ऐसा करने से बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और शरीर की सफाई अच्छी तरह हो जाती है।

Credit: istock

ठंडा पानी पीने से दिक्कतें

बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। लिहाजा बहुत ज्यादा ठंडा और बर्फ वाला पानी पीने की बजाए नॉर्मल पानी ही पिएं।

Credit: istock

​नहाने से आधा घंटा पहले पानी

नहाने से आधा घंटा पहले पानी पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती और सोने से पहले पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

Credit: istock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: वजन घटाने वाले लो कैलोरी फूड