गर्म‍ियां न पड़ें सेहत पर भारी, इन ट‍िप्‍स से करें तैयारी

May 22, 2020

By: Parmeeta Sharma

मौसमी फलों से करें दोस्ती

गर्मियों में खुद को तरोताजा रखने के लिए मौसमी फल और सब्जियां जरूर खाएं। हेल्दी और फ्रेश फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करें और आम, तरबूज, खरबूजा, खीरा और नारियल पानी से दोस्ती करें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

Credit: iStock

जल ही जीवन है!

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए इसलिए जितना ज्यादा हो सके, पानी पिएं। दिन में 8-10 ग्लास पानी पीना चाहिए लेकिन अधिक ठंडा पानी पीने से बचें।

Credit: iStock

समय से उठें

गर्म‍ियों में सेहतमंद रहना है तो सूर्य उदय होने से पहले उठने की आदत डालें और हल्‍का व्‍यायाम भी करें। (Video: Pexels)

Credit: Zoom

ठंडे पानी से नहाएं

गर्मियों के मौसम में तापमान बढ़ने के चलते हीट स्ट्रोक हो जाता है जिससे तबीयत काफी बिगड़ जाती है। ऐसे में हीट स्ट्रोक से बचने के लिए दिन में कम से कम दो बार ठंडे पानी से नहाएं।

Credit: Shutterstock

कोल्ड ड्रिंक नहीं जूस

गर्मियों में प्यास ज्यादा लगती है और उस समय कोल्ड ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक पीने का मन करता है जो कि हेल्दी नहीं है। इसलिए गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक की जगह ताजा जूस या नींबू पानी पिएं।

Credit: iStock

त्वचा की करें देखभाल

गर्मियों में धूप बहुत तेज होती है और बाहर जाते ही टैनिंग या सन बर्न हो जाता है ऐसे में जरूरी है कि बाहर जाने से पहले सन स्क्रीन का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन अच्छी व हेल्दी रहेगी।

Credit: iStock

जंक फूड से होगा नुकसान

जंक फूड खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन गर्मियों में इनसे जितनी दूरी बनाई जाए उतना अच्छा होता है। जंक फूड की जगह ड्राई फ्रूट्स खाएं इससे सेहत अच्छी रहेगी और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा।

Credit: Shutterstock

तला- भुना और तीखा ना खाएं

गर्मी को मौसम में तले- भुनी और तीखी चीजें नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे शरीर में एसिडिटी की समस्या बढ़ती है। इसलिए जितना हो सके कम नमक मिर्च वाला हल्का और हेल्दी खाना खाएं।

Credit: iStock

ज्यादा खाने से बचें

गर्मियों में बहुत ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए। खाना पचाने में शरीर को समय लगता है और गर्मी में ज्यादा खाना खाने से बदहजमी जैसी कई तरह की समस्या हो सकती है, इसलिए गर्मियों में कम, हल्की और हेल्दी चीजें खाएं।

Credit: Shutterstock

अधिक एक्सरसाइज है खतरनाक

एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन ध्यान रखें कि गर्मियों में बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करना नुकसानदायक हो सकता है। घर में रहकर एक्सरसाइज करें और बाहर गर्मी में जाने से बचें।

Credit: iStock

हाईजीन भी है जरूरी

गर्मी के सबसे जरूरी है कि आप साफ सफाई का ख्याल रखा जाए। इस मौसम में मच्छर, मक्खी और कीड़े ज्यादा हो जाते हैं जिससे खाने और पीने की चीजों के जरिए बैक्टीरिया शरीर में जाकर बीमार कर सकते हैं। ऐसे में ध्यान रहे कि आप जो भी खाएं, वो साफ हो।

Credit: iStock