कैफीन के म‍िथ्‍स एंड फैक्‍ट्स

By: Shivam Pandey
Aug 28, 2021

इनमें मिलता है कैफीन

चाय, कॉफी समेत 63 से ज्यादा पत्तों, बीज या फलों में कैफीन पाया जाता है। कैफीन की ज्‍यादा मात्रा वाले ड्रिंक्स को एनर्जी ड्रिंक्स कहते हैं।

Credit: Zoom

नहीं लगती लत

आपने कई लोगों से सुना होगा कि आपको कैफीन की लत लग गई है। ये झूठ है एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैफीन की लत नहीं लगती। जब आप कैफीन छोड़ देते हैं तो थकान, सिरदर्द जैसी समस्या होती है। हालांकि, ये केवल एक दिन ही रहती है।

Credit: istock

नहीं होती दिल की बीमारी

कैफीन को लेकर एक अफवाह है कि इससे हार्ट अटैक हो सकता है। कई स्टडी के मुताबिक कैफीन से दिल से संबंधित कोई बीमारी नहीं होती है। न ही इससे कोलेस्ट्रोल और दिल का दौरा नहीं पड़ता।

Credit: istock

लेनी चाहिए डॉक्टर से सलाह

कैफीन से हल्का सा ब्लड प्रेशर हो सकता है लेकिन, केवल उनको जिन्हें ये बीमारी है। हालांकि,ये बेहद नॉर्मल है जैसे सीढ़ी चढ़ना। इसके बावजूद हाई बीपी के मरीजों को कैफीन का सेवन करने से पहले डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

Credit: istock

नहीं होता कैंसर

कैफीन को लेकर कहा गया है कि इससे कैंसर हो सकता है। कई वैज्ञानिक प्रमाण है कि कैफीन से कैंसर का खतरा नहीं होता। नॉर्वे और हैती में 20 हजार से ज्यादा लोगों में स्टडी की गई। इसमें कैफीन और कैंसर से जुड़ा कोई रिस्क नहीं मिला।

Credit: istock

कैलशियम की कमी

कैफीन को लेकर कहा जाता है कि इससे यूरीन में कैलशियम की कमी हो सकती है। कई स्टडी में इसे सच पाया है लेकिन, ये कमी बेहद कम है। कैफीन कम लेने से बोन डेनसिटी कम नहीं होती।

Credit: istock

प्रेग्नेंसी से जुड़ी बात

कैफीन को लेकर कहा जाता है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को कैफीन नहीं लेना चाहिए। स्टडी के मुताबिक अगर महिलाएं ज्यादा कैफीन नहीं लेती तो ये प्रेग्नेंट महिला और शिशु के लिए ठीक होता है।

Credit: istock

नहीं होती हाइपरटेंशन की समस्या

स्टडी में पाया गया है कि बच्चे के द्वारा कैफीन का सेवन से हाइपरटेंशन और ध्यान में कमी आती है। हालांकि, कुछ संवेदनशील बच्चों में हाई डोज की कैफीन से बैचेनी जैसी समस्या हो सकती है।

Credit: istock

एक्‍सपर्ट से बात

अगर आप क‍िसी बीमारी से पीड़‍ित हैं और कैफीन वाली चीजों का सेवन करना चाहते हैं तो पहले हेल्‍थ एक्‍सपर्ट से जरूर बात करें।

Credit: istock