मॉनसून सीजन के हेल्‍थ ट‍िप्‍स

Jul 14, 2021

By: Shivam Pandey

संक्रमण फैलने का खतरा

बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को आमंत्रित करता है, क्योंकि इस मौसम में संक्रमण फैलने का सबसे अधिक खतरा होता है। कोरोना महामारी के बीच यदि अधिक सर्तकता नहीं बरती गई तो परेशानियां और बढ़ सकती हैं।

Credit: istock

हाथ रखें साफ

मॉनसून में हाथों की सफाई का खास ध्‍यान रखें। साबुन और गर्म पानी से इनको द‍िन में 3 से 4 बार साफ करें।

Credit: Zoom

स्किन में एलर्जी

बारिश के मौसम में स्किन में एलर्जी, दाने जैसी समस्याएं अक्सर होती हैं। इसके अलावा दाद, खाज, खुजली जैसी समस्याओं से बचने के लिए कपड़े या फिर साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें।

Credit: istock

डेंगू, मलेरिया का खतरा

बारिश में डेंगू, मलेरिया या फिर अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कूलर और आदि जगह में जमे पानी को नियमित तौर पर साफ-सफाई करें। इसके अलावा लक्ष्ण दिखने में तुरंत डॉक्टर को संपर्क करें।

Credit: istock

आंखों का लाल होना

बारिश में आंखों का लाल होना,कीचड़, सूजन आदि जैसी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इन्हें सुरक्षित रखने के लिए अपने आंखों को नॉर्मल पानी से बार-बार धोएं।

Credit: istock

गंदा तौलिया इस्तेमाल न करें

मानसून में अपनी त्वचा पर इस्तेमाल होने वाली तौलिए का भी ध्यान रखें। गंदा तौलिया इस्तेमाल न करें, इसकी जगह आप रुमाल या फिर साफ कपड़े का इस्तेमाल करें।

Credit: istock

उबाल कर पीएं पानी

बरसात के मौसम में पानी को उबाल कर पीने की कोशिश करें। कोशिश करें कि अधिक से अधिक पानी पिएं। इससे आप न सिर्फ सेहतमंद रहेंगे बल्कि बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

Credit: istock

बाहर का खाना खाने से बचें

मानसून में तले हुए खाद्य पदार्थ या फिर बाहर का खाना खाने से बचें। कोशिश करें घर का खाना खाएं, इससे आप स्वस्थ्य रहेंगे। बाहर का खाना खाने से डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं।

Credit: istock

बच्चों का रखें खास ख्याल

छोटे बच्चे मौसम में बदलाव आने के कारण बीमारी के चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं। खासकर बच्चों को डायरिया होने की आशंका रहती है। बच्चों को बाजार की बनी चीजें न खिलाएं।

Credit: istock

चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं

बरसात के मौसम में भी आपके चेहरे को नमी की जरूरत होती है। इसलिए चेहरा धोने के बाद अच्छी क्वालिटी का अपने चेहरे से सूट करता हुआ मॉइस्चराइजर लगाएं। इससे चेहरे का ग्लो बना रहेगा।

Credit: istock