ये 7 मसाले खाएं और घटाएं वजन

By: Shivangi Chauhan
Sep 18, 2021

मसाले करेंगे वजन कम

इंडियन फूड कई तरह के मसाले के बिना अधूरा है। ये मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि वजन भी कंट्रोल करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि किचन में मौजूद मसालों से आप अपना वेट लॉस कर सकते हैं।

Credit: istock

7 मसाले देंगे वेट लॉस रिजल्ट

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं सात मसालों के बारे में, जिन्हें आपको सिर्फ अपनी डाइट में शामिल करना है।

Credit: istock

दालचीनी

दालचीनी का इस्तेमाल स्मूदी, बेकिंग केक से लेकर सब्जी तक में किया जाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। रोजाना सुबह दालचीनी का पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और वजन कम होता है।

Credit: istock

हल्‍दी

हल्‍दी पाचन तंत्र दुरुस्‍त करती है और मेटाबॉल‍िज्‍म को तेज करके वेट लॉस में मदद करती है।

Credit: Zoom

सौंफ

सौंफ को भोजन के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में और डाइजेशन के लिए लिया जाता है। सौंफ भूख को कम करने में मदद करती है। आप इसे चाय में, खाने में या सुबह सौंफ का पानी के रूप में ले सकते हैं।

Credit: istock

जीरा

रात भर भिगोया हुआ एक चम्मच जीरा आपकी वेट लॉस जर्नी में काफी मदद कर सकता है। आप सब्जी, ब्रेड, सूप और दाल में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Credit: istock

​मेथी दाना

मेथी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, ये आपको लंबे समय तक अधिक खाने से रोकते हैं। मेथी दाना से वसा और कैलोरी की मात्रा को कम करने में काफी मदद मिलती है।

Credit: istock

इलायची

रात में गर्म पानी के साथ इलायची खाने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने में मदद मिलती है। इलायची में मेलाटोनिन होता है, जो मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के लिए आवश्यक है।

Credit: istock

काली मिर्च

काली मिर्च के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। अगर आप जल्दी से अपना कई किलो वजन कम करने का प्लान कर रहे हैं तो अपनी ग्रीन टी में एक चुटकी काली मिर्च मिला सकते हैं और इसे दिन में दो-तीन बार पी सकते हैं।

Credit: istock

फैट बर्न में आसानी

काली मिर्च में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स अतिरिक्त फैट को बर्न करने में भी मदद करते हैं। इससे आपको जल्दी से जल्दी वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

Credit: istock