कोलेस्ट्रॉल को ऐसे करें कम

Apr 26, 2022
By: Saket Baghel

ओट्स

अगर आपको लगता है कि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आप रोज सुबह नाश्ते में ओट्स का सेवन कर सकते हैं। ये फाइबर भरपूर और इसमें बीटा ग्लूकॉन भी होता है। ये आंतों की सफाई के लिए काफी चमत्कारी होता है।

Credit: iStock

अलसी

कोलेस्ट्रॉल कम करने में ये काफी मददगार होता है। आप अलसी के पिसे हुए बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Credit: iStock

मछली

मछली में ओमेगा 3 और फैटी एसिड पाया जाता है। ऐसे में हफ्ते में करीब बार स्टीम्ड या ग्रिल्ड मछली खाना कोलेस्ट्रॉल कम करने में आपकी मदद करेगा।

Credit: iStock

प्याज

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए प्याज का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए एक चम्मच प्याज में करीब आधा या एक छोटे चम्मच में शहद मिलाकर इसका सेवन काफी लाभकारी होता है।

Credit: iStock

संतरे का जूस

अगर कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके खोज रहे हैं। तो रोजाना 2 से 3 कप संतरे का जूस पीना आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है।

Credit: iStock

बादम और पिस्ता

बादम और पिस्ते से भी कोस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको रोज शाम को 3 से 4 बादाम भिगोना होगा और सुबह उठते ही इसका सेवन करना होगा।

Credit: iStock

धनिया के बीच

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने के लिए धनिया के बीजों का पाउडर बना लें और इसे 1 कप पानी में उबालकर दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करें।

Credit: iStock

अंकुरित दाल

अंकुरित दालअंकुरित दालों से भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। राजमा, चने, मूंग, सोयाबीन और उड़द का इस्तेमाल कर कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

Credit: iStock

विटामिन-सी

अगर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो विटामिन सी युक्त फल जैसे जैसे- आँवला, अनार, नींबू, संतरा और मौसंबी भी आपके लिए फायदेमंद हैं।(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: 46 की उम्र में ऐसे फिट रहती हैं शिल्पा शेट्टी, ये रहे टिप्स