इन 10 तरीकों से घटाएं बैली फैट

By: Parmeeta Sharma
Jun 6, 2020

मीठी चीजों को कहें ना

रिसर्च कहती है कि वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण है मीठा। इससे कई तरह की दूसरी बीमारियां भी होती हैं, इसलिए बैली फैट कम करना है तो सबसे पहले मीठे से दूरी बनाएं।

Credit: Shutterstock

जरूर करें एक्सरसाइज

स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है और अगर पेट की चर्बी कम करनी है तो रोजाना वर्कआउट करें, इससे आप एक्टिव तो रहेंगे ही साथ ही बैली फैट भी कम होगा।

Credit: iStock

नींद है जरूरी

एक रिसर्च के मुताबिक भरपूर नींद ना लेने से मोटापा बढ़ता है, जाहिर है इसका असर पेट की चर्बी पर भी होगा। नींद ना लेने से सेहत पर भी बुरा असर होता है। इसलिए स्लिम और फिट रहने के लिए भरपूर नींद लें।

Credit: iStock

हाई प्रोटीन डाइट

अगर खाने में प्रोटीन युक्‍त चीजें ज्‍यादा ली जाएं तो इससे भी पेट पर जमी चर्बी कम होती है। दरअसल प्रोटीन खाने से पेट देर तक भरा रहता है, साथ इनको पचाने में उर्जा भी खर्च होती है।

Credit: Shutterstock

पानी है गुणकारी

कहते हैं कि भरपूर मात्रा में पानी पीने से वजन कम होता है, क्योंकि यह मेटाबॉलिजम को मजबूत बनाता है जिससे ज्यादा कैलरी बर्न होती है और फैट कम होता है।

Credit: Zoom

लंबे समय तक एक जगह ना बैठें

यह ध्यान रखें कि कोई भी काम करते समय लंबे समतय तक एक जगह ना बैठें, कुछ- कुछ देर में उठते रहें और कुछ फिजिकल एक्टिविटी करें। लंबे समय तक एक जगह बैठने से बैली फैट बढ़ता है।

Credit: Shutterstock

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी में कैफीन होती है और इसे पीने से मेटाबॉलिजम को कई गुना तक बेहतर करता है। इसलिए बैली फैट कम करने के लिए ग्रीन टी पिएं।

Credit: iStock

स्ट्रेस को करें कम

अगर आप बैली फैट कम करना चाहते हैं तो स्ट्रेस से दूरी बना लें। स्ट्रेस लेने से शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव आते हैं जिससे भूख बढ़ती है और बैली फैट बढ़ने के चांस भी बढ़ जाते हैं।

Credit: Shutterstock

एल्कोहल है हानिकारक

रिसर्च कहती है कि एल्कोहल बैली फैट बढ़ने का एक कारण हो सकता है। इसलिए बैली फैट कम करना चाहते हैं तो एल्कोहल से दूरी बनानी होगी।

Credit: iStock

जंक फूड है जिम्मेदार

बैली फैट कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले जंक फूड खाना बंद करें। इसमें बहुत मात्रा में कैलोरी होती है जिन्हें खाने से फैट बढ़ता है और इसका असर बैली पर भी होता है। इसलिए पेट की चर्बी को कम करने के लिए जंक फूड से दूर रहें।

Credit: iStock