तेजी से ऐसे कम करें कैलोरी

Apr 27, 2022
By: Saket Baghel

रोज 30 मिनट करें कार्डियो

तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए आपको अपने डेली रूटीन में ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए। आपको हर रोज कम से कम 30 मिनट रनिंग, स्विमिंग और बाइकिंग जैसे एक्सरसाइज करने चाहिए।

Credit: iStock

छोटे-छोटे तरीके भी आते हैं काम

दिनभर में आप जितना ज्यादा मूवमेंट करेंगे उतना ही आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। आप चाहें तो अपनी गाड़ी को थोड़ी दूरी पर पार्क कर सकते हैं या लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Credit: iStock

काम के दौरान भी कर सकते हैं कैलोरी बर्न

बैठने के मुकाबले खड़े होकर आप ज्यादा जल्दी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। ऐसे में फोन में बात करना हो या लैपटॉप यूज करना हो। आप ये काम खड़े होकर भी कर सकते हैं।

Credit: iStock

खानपान की आदत में करें बदलाव

जो लोग फाइबर वाले फल, सब्जियां, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और लो-फेट मीट खाते हैं, वो खाने के बाद और भी ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं। एक बैलेंस डाइट खाएं। खाने में ब्रोकली, गाजर, सेब, नाशपाती, खट्टे फल, ओटमील, ब्राउन राइस, लो-फेट योगर्ट, लो-फेट मिल्क, फिश, नट्स और सीड्स को करें शामिल।

Credit: iStock

अपनी कैलोरी को बांट लें

हमेशा की तरह 3 बार खाना खाने की जगह कैलोरी बर्न करने में मदद पाने के लिए छोटे-छोटे मिल्स खाएं। दिनभर 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा बराबर मात्रा में खाएं।

Credit: iStock

रोज ब्रेकफास्ट करें

स्टडीज से पता चलता है कि जो लोग रोज ब्रेकफास्ट करते हैं वो दिनभर कम कैलोरी भी खाते हैं। वहीं, ब्रेकफास्ट छोड़ने वाले लोग इस दौरान छोड़ी गई कैलोरी को पूरा करे के लिए ज्यादा खाया करते हैं।

Credit: iStock

कैलोरी बर्न करने वाली आदतों को अपनाएं

Credit: iStock

रोज 8 ग्लास पानी पीने से मिलेगी मदद

एक स्टडी में पाया गया है कि रोज 8 ग्लास पानी पीने से करीब 100 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसका ध्यान रखने के लिए आप एक रियूजेबल बॉटल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Credit: iStock

हर रात लें 7 से 9 घंटे की नींद

शरीर की सही फंक्शनिंग और कैलोरी बर्न करने के लिए भरपूर नींद की जरूरत होती है। नींद की कमी से इंसान थका हुआ महसूस करता है और एक्सरसाइज करने जैसी चीजों को करने से बचता है।(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: कोलेस्ट्रॉल को ऐसे करें कम