फॉलो करें ये हेल्‍दी ओरल हैब‍िट्स

By: Shivam Pandey
Jan 27, 2021

मुंह की ठीक से सफाई

स्वस्थय मुंह अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। दांतों के पीलेपन, सांसों से बदबू, पायरिया आदि की समस्या से बचना है तो मुंह की ठीक से सफाई रखें।

Credit: istock

रात में ब्रश

मुंह की सफाई के लिए सबसे जरूरी है रात में ब्रश करके सोना। ब्रश करने के बाद कुल्ला करके मुंह की सफाई जरूर करें।

Credit: istock

टूथ ब्रश कब बदलें

तीन से चार महीनों में टूथ ब्रश को बदल दें। रफ ब्र‍िसल्‍स से मसूड़ों को नुकसान होता है और कभी-कभी ब्लीडिंग भी हो सकती है।

Credit: Zoom

जरूरी हिस्सा जीभ

मुंह के ही अंदर का जरूरी हिस्सा जीभ भी है जिसपर कम ही लोगों का ध्यान जाता है। जीभ पर ध्यान न देने की वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं।

Credit: istock

माउथवॉश क्‍यों जरूरी

भोजन के बाद खाने के कुछ अंश जीभ पर भी रह जाते हैं, इसलिए माउथवॉश का प्रयोग करें। नमक जीभ के लिए एक प्राकृतिक स्क्रब है।

Credit: istock

कोव‍िड में अलर्ट रहें

कोविड काल में मुंह की सफाई पर खास ध्यान देना चाहिए। ब्रश करने के बाद टूथब्रश को भी सैनेटाइज करें। इसके अलावा दिन में कम से कम दो बार मुंह और जीभ को साफ करें।

Credit: istock

दो मिनट तक ब्रश करें

विज्ञान के अनुसार, दांतों को कम से कम दो मिनट तक अच्छी तरह से ब्रश करना चाहिए। अपने मुंह के हर कोनों कवर करने के लिए छोटे और कोमल स्ट्रोक का उपयोग करें।

Credit: istock

आयुर्वेदिक तरीके

आयुर्वेदिक तरीकों से भी मुंह की साफ-सफाई कर सकते हैं। नीम, आम, और पीपल के पेड़ की टहनियां मुंह को साफ रखने में कारगर है। कड़वे पौधों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं।

Credit: istock

मसूड़ों की भी देखभाल

दांत और जीभ के अलावा मसूड़ों की भी देखभाल जरूर करें। मसूड़ों में गंदगी धीरे-धीरे पायरिया का रूप ले लेती हैं। दांतों के साथ-साथ गम लाइन तक टूथ ब्रश करने की आदत डालनी चाहिए।

Credit: istock

बच्चों की दांत की सफाई

बड़े-बूढ़ों के अलावा बच्चों की दांत की सफाई भी बेहद जरूरी है। एक से दो साल तक के बच्चों के लिए आप फिंगर ब्रश का भी प्रयोग कर सकते हैं जो बेहद नरम प्रदार्थ से बने होते हैं। फिंगर ब्रश लेते हुए ध्यान रखें कि वह अच्छी क्वालिटी का हो।

Credit: istock