जानें सूप के सुपर फायदे

By: Shivam Pandey
Nov 17, 2020

सूप भूख को बढ़ाता है

सूप की याद हमेशा तबियत खराब होने में ही आती है। सूप भूख को बढ़ाता है। इसके अलावा डाइट में सूप को शमिल करते है तो इससे आपकी हेल्थ भी ठीक रहती है।

Credit: Zoom

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

पेट दर्द की शिकायत या खाना चबाने में दिक्कत होती है, तो डॉक्टर लाइट फूड में सूप को ही रिकमंड करते हैं। सूप आसानी से पच भी जाता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।

Credit: istock

​क्रीम मशरूम सूप

क्रीम मशरूम सूप में विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा भरपूर रूप में पाई जाती है। मशरूम में मौजूद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में काफी मदद करता है।

Credit: istock

वेजिटेबल सूप

वेजिटेबल सूप आपको सर्दी- जुकाम जैसी बीमारियों से बचाता है। इसमें कई सब्जियों का मिश्रण होता है। इस कारण इसमें विटामिन, प्रोटीन और हाई फाइबर मौजूद होते हैं।

Credit: istock

बीन्स और दालों का सूप

बीन्स और दालों का सूप सबसे हेल्दी माना जाता है। बीन्स और दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है। बीन्स और दाल में ढेर सारा फाइबर और पोटेशियम होता है और ये दोनों ही ज्यादातर भारतीयों की डाइट से गायब होते हैं।

Credit: istock

ब्रोकोली-आलू के सूप

ब्रोकोली-आलू के सूप हेल्दी हार्ट के लिए काफी अच्छा होता है। इसे बनाते वक्त हाई फैट क्रीम का उपयोग न करें।

Credit: istock

​स्वीट कॉर्न गार्लिक सूप

स्वीट कॉर्न गार्लिक सूप एक लोकप्रिय सूप है जो स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर है और बनाने में भी आसान है। स्वीट कॉर्न में मौजूद स्टार्च और फाइबर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

Credit: istock

गाजर का सूप

शहद वाला गाजर का सूप इम्युनिटी को बूस्ट करता है। गाजर में बीटा कैरोटीन होता है, जो कि आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद है। शहद में एंटीवायरल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो कि गाजर के गुणों के साथ मिलने से दोगुना हो सकता है।

Credit: istock

​फूलगोभी और पनीर सूप

फूलगोभी और पनीर सूप शरीर सर्दी-जुकाम जैसे मौसमी फ्लू से बचाता है। पनीर हाई प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ है, जिसमें कैल्शियम और विटामिन डी की प्रचुर मात्रा है।

Credit: istock

​टमाटर सूप

टमाटर सूप में भारी मात्रा में कॉपर पाया जाता है, जिससे नर्वस सिस्टम ठीक रहता है। यह सब दिमाग को मजबूत रखता है। इसके अलावा ये विटामिन का भी अच्छा सोर्स है।

Credit: istock