सर्दियों में गोंद खाने के फायदे

Jan 4, 2021
By: Parmeeta Sharma

खाए जाते हैं गोंद के लड्डू

सर्दियों में गोंद बहुत शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लोग अक्सर इसके लड्डू बनाकर खाते हैं जो शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाते हैं। जानें फायदे।

Credit: Zoom

कमजोरी दूर करने में मददगार

कई बार अचानक से शरीर में कमजोरी होने लगती है। थकान, चक्कर आना और माइग्रेन जैसी समस्याओं को भी दूर करने में भी यह लड्डू मदद करते हैं।

Credit: iStock

हेल्दी हार्ट

रोज अगर आप कुछ मात्रा में भुनी हुई गोंद का लड्डू खाने लगें तो इससे हार्ट अटैक का जोखिम कम होगा और ये दिल को दुरुस्त भी रखेगा।

Credit: iStock

इम्युनिटी बढ़ाए

रोज दूध के साथ एक गोंद का लड्डू खाने से इम्युनिटी काफी मजबूत हो जाएगी। इससे सर्दी- खांसी जैसी बीमारियों से खुद को बचा सकेंगे।

Credit: iStock

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक

गोंद के लड्डू गर्भवती महिलाओं के लिए भी गुणकारी होते हैं। अगर वो ये लड्डू खाएं तो उनकी रीढ़ की हड्डी मजबूती मिलेगी। लेकिन इसे ज्यादा कभी न खाएं।

Credit: iStock

मजबूत हड्डियां

गोंद इतनी फायदेमंद है कि अगर रोज इसका सेवन किया जाए तो इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। इसलिए सर्दियों में गोंद के लड्डू बनाकर खाने चाहिए।

Credit: iStock

शरीर को गर्म रखने में मददगार

सर्दियों के मौसम में गोंद से बहुत फायदा होता है। यह शरीर में गर्मी बनाए रखता है। सुबह के समय इसे खाने से ज्यादा फायदा होता है।

Credit: iStock

खून की कमी होगी दूर

गोंद खून की कमी दूर करने में भी मदद करता है। डिलीवरी के बाद महिलाओं को गोंद के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है।

Credit: iStock

कब्ज में फायदेमंद

कब्ज में भी गोंद बहुत फायदेमंद साबित होती है। अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो रोज गोंद का एक लड्डू खाएं, जिससे आपकी परेशानी दूर होने में मदद मिलेगी।

Credit: iStock