जल्‍दी वेट लॉस के ल‍िए ये खाएं

Aug 1, 2021
By: Prabhash Rawat

उबले हुए आलू

आलू में कई तरह के न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, इनमे पोटैशियम भी काफी होता है जो ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने में काम आता है। इसे खाने के बाद पेट भरा महसूस होता है और आप आगे कम खाते हैं।

Credit: istock

मसूर की दाल और राजमा

इनमे प्रोटीन और फाइबर अधिक होता है और फैट बहुत ही कम होता है इसलिए दोनों को वजन घटाने के लिए लंच या डिनर का हिस्सा बना सकते हैं।

Credit: istock

काजू और बादाम

काजू-बादाम-पिस्ता जैसे नट्स में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है लेकिन अगर हम इसे नियंत्रित रूप में खाएं तो ये वजन घटाने में भी मददगार होते और थोड़ी मात्रा में ज्यादा ऊर्जा देते हैं।

Credit: istock

लाल मिर्च

कुछ स्टडीज में पाया गया है कि लाल मिर्च के अन्दर capsaicin नाम का एक तत्व होता है जो भूख कम करने और फैट जलाने में मददगार हो सकता है।

Credit: istock

खीरा

खीरे में पानी और फाइबर भरपूर होने से ये वजन कम करने में मदद करता है।

Credit: Zoom

सेब

सेब में उच्च डाइटी फाइबर होता है। इसमे मौजूद फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवोनॉयड्स और बीटा-कैरोटीन बैली फैट को कम करके मोटापा घटाने में मदद करते हैं।

Credit: istock

सब्जियों का सूप

वजन घटाने के लिए ऐसा खाना खाना चाहिए जिसमें फैट ना हो लेकिन आपके शरीर को जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिलते रहें। सब्जियों का सूप एक आदर्श विकल्प है।

Credit: istock

नारियल तेल

खाना पकाने में खाते हुए 2-3 चम्मच नारियल तेल लेने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इससे शरीर का मेटाबोलिज्म तेज होता है।

Credit: istock

खूब खाएं ये फल

वजन घटाने के लिए अगर फल और सब्जियों की बात करें तो- अनानास, तरबूज, टमाटर और खीरा अधिक मात्रा में खाने चाहिए। इनसे लाभ होगा।

Credit: istock