कोरोना में मास्‍क पहनने के न‍ियम

May 13, 2021
By: Medha Chawla

मास्क लगाना बहुत जरूरी

COVID-19 महामारी खत्म नहीं हुई है। कोरोना से रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन जारी है। वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना, लगातार हैंडवाश और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करे। मास्क बहुत जरूरी है इससे हम कोरोना फैलने की गति को धीमा कर सकते हैं।

Credit: istock

रोगी को नहीं चलता पता

कोरोना वायरस एक से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। शुरुआती चरम में ये सबसे ज्यादा खतरनाक रूप से फैलता है, खुद रोगी को भी नहीं पता होता कि वह वायरस से पीड़ित है।

Credit: istock

बिना मास्‍क खांसना खतरनाक

खांसने और छींकने से भी कोरोना वायरस फैलता है। ये समस्‍या होने पर मास्‍क में खांसें या छींकें। इसके बाद मास्‍क को धो लें या सैन‍िटाइज करें।

Credit: Zoom

कोरोना से बचाए मास्क

वायरस एक से दूसरे में न फैले, इसके लिए मास्क पहना जाता है। दुनिया भर में हुई कई रिसर्च में यह माना गया है कि मास्क के इस्तेमाल से इस वायरस के फैलने पर रोक लगाई जा सकती है।

Credit: istock

कौन सा मास्क खरीदें?

कोरोना वायरस से बचाव के लिए कौन सा मास्क खरीदें? यह सवाल ज्यादातर लोगों को जेहन में चलता है। वायरस से बचाव के लिए N95 मास्क ही सबसे बेहतर बताया जाता है। मास्क खरीदते वक्त ध्यान दें कि इसकी रेटिंग N95 ही हो।

Credit: istock

चेहरे पर हो फिट

मास्क का आपके चेहरे पर फिट होना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं है तो इसका कोई फायदा नहीं होगा। मास्क बारीक कणों को भी नाक या मुंह में जाने से रोकता है। यह हवा में मौजूद 95 प्रतिशत कणों को रोकने में सक्षम है।

Credit: istock

​रेस्पिरेटर वाले मास्क बेहतर

रेस्पिरेटर के साथ आने वाले मास्क को सबसे ज्यादा सुरक्षित माना गया है। यह सील टेस्टेड रेस्पिरेटर्स फाइबर से बनते हैं, जो हवा को फिल्टर करने में सबसे अधिक कारगर होते हैं।

Credit: istock

कपड़े के बने मास्क

घर पर बने मास्क या कपड़े के मास्क मेडिकल मास्क जितने प्रभावित नहीं होते। लेकिन फिर भी कोई मास्क न पहनने से यह पहनना बेहतर विकल्प है। इन्हें ठीक से पहनने और अच्छे कपड़े से बनाने पर काफी बचाव हो सकता है।

Credit: istock

मास्क में ना रहे जगह

ध्यान रहे कि फेस मास्क पहनने के बाद आपके मुंह, नाक और जबड़े और मास्क के बीच बिलकुल भी जगह न रहे। यह आपके कान पर टाइट बंधा हो।

Credit: istock

मास्क छूने से बचें

जब आप मास्क को पहने तो इसे छूने से बचें। उसे सिर्फ पीछे की तरफ से पकड़ कर निकालें और पहने। मास्क के आगे के भाग को हाथ न लगाएं।

Credit: istock

साबुन के पानी से करें साफ

अपने मास्क को ठीक से साफ/सैनिटाइज करें। अगर आपका कपड़े का मास्क है तो इसे हर इस्तेमाल के बाद साबुन के पानी से अच्छे से धोकर सूखने के बाद ही दोबारा इस्तेमाल करें।

Credit: istock

7 दिन के बाद करें इस्तेमाल

अपने रेस्पिरेटर और सर्जिकल मास्क को दोबारा इस्तेमाल करने से पहले इसे सैनिटाइज करें और इसे भी पेपर बैग में रखें। अगर हो पाए तो इसे दोबारा 7 दिन के बाद ही इस्तेमाल करें।

Credit: istock