ड‍िप्रेशन दूर करने के ट‍िप्‍स

By: Shivam Pandey
Jun 20, 2020

डिप्रेशन और मेंटल हेल्थ

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद डिप्रेशन और मेंटल हेल्थ पर एक बार फिर चर्चा शुरू हो गई है। डिप्रेशन के लिए अक्सर कहा जाता है कि ये शरीर में मेहमान बनकर आता है, लेकिन आपके दिमाग की वायरिंग को खराब कर देता है।

Credit: istock

​डिप्रेशन के कुछ प्रमुख लक्षण

डिप्रेशन के कुछ प्रमुख लक्षण में से हैं-ठीक से नींद न आना, कम भूख लगना, अपराध बोध होना, हर समय उदास रहना, आत्मविश्वास में कमी, थकान महसूस होना, उत्तेजना, एकाग्रता में कमी, खुदकुशी करने का ख्याल, किसी भी काम में मन न लगना।

Credit: istock

आठ घंटे की नींद

डिप्रेशन दूर करने के लिए सबसे जरूरी है आठ घंटे की नींद। नींद पूरी होने से दिमाग तरोताजा होगा। इससे मन में नकारात्मक भाव कम आएंगे।

Credit: istock

दोस्तों के रहें करीब

डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को अपने प्रियजनों के नियमित संपर्क में रहना चाहिए। अपनी मन की बात किसी ऐसे व्यक्ति को जरूर बताएं जिनपर भरोसा करते हों। या फिर जो आपको इससे जूझने में मदद करे।

Credit: istock

नियमित रूप से छुट्टी

ऑफिस, वर्क प्रेशर डिप्रेशन का एक नया कारण बन गया है। ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित रूप से छुट्टी लें। इससे दिमाग काफी हद तक रिलैक्स रहता है और दिमाग को डिटॉक्स भी करता है।

Credit: istock

नियमित एक्सरसाइज

नियमित एक्सरसाइज से सेसेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स निकलते हैं, जो दिमाग को स्थिर रखते हैं। योग भी ड‍िप्रेशन को दूर करता है।

Credit: Zoom

आज पर रखें फोकस

पुरानी बातें, गिले-शिकवे, गिल्ट आपको डिप्रेशन के दलदल में धकेल सकते हैं। ऐसे में 'जो बीत गई सो बात गई' गुरुमंत्र को याद रखें। अपना सारा फोकस आज पर ही रखें।

Credit: istock

हल्का म्यूजिक

हल्का और अच्छा संगीत मानसिक तनाव को हल्का करता है। कई वैज्ञानिक शोध ने इसे प्रमाणित भी किया है। ऐसे में हल्का म्यूजिक जरूर सुनें।

Credit: istock

गलती के लिए माफी मांगें

डिप्रेशन का एक अहम लक्षण है काफी ज्यादा गुस्सा आना। ऐसे में कुछ भी बोलने से पहले थोड़ा सोच लें। वहीं, अपनी बात को सौम्यता से रखें। कई बार गलती के लिए माफी मांग लें।

Credit: istock

विश लिस्ट करें तैयार

डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए अपनी एक विश लिस्ट जरूर तैयार करें। आपको किस चीज से खुशी मिलती है। अपने शौक को जरूर पूरा करें।

Credit: istock