हल्दी वाले दूध में हैं चमत्कारी गुण, जानें ये 10 फायदे

May 2, 2020

By: मेधा चावला

हल्‍दी वाले दूध के गुण

हल्दी वाला दूध पीने के बहुत फायदे होते हैं। जब हल्दी के एंटीबायोटिक्स और दूध का कैल्शियम एक साथ मिलता है तो यह और फायदेमंद हो जाता है। जानें हल्दी का दूध पीने के ये फायदे।

Credit: BCCL

दिल को दे फायदा

हल्दी के दूध से शरीर को कैल्शियम मिलता है और हल्दी रोगों को काटती हैं। कहा जाता है कि जिन लोगों को दिल की बीमारी है उनके लिए हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद रहता है।

Credit: Shutterstock

हड्डियां बनाए मजबूत

हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियां को पूरा पोषण मिलता है और वो मजबूत होती हैं। इससे जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है।

Credit: Zoom

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

लोग अक्सर सर्दी जुकाम से परेशान रहते हैं ऐसे में हल्दी वाला दूध पीने से बहुत फायदा होगा। हल्दी वाला दूध इसे घटाने में मदद करता है। यह गर्म होता है जिससे फेफड़ों में जमा कफ निकल जाता है।

Credit: iStock

शरीर दर्द से मुक्ति

चोट लगने पर या शरीर में दर्द होने पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह जल्द उसपर असर दिखाता है। इससे चोट में और दर्द में जल्दी आराम मिलता है।

Credit: BCCL

कैंसर के रिस्क को घटाता है

एक शोध के मुताबिक हल्दी वाला दूध इतना गुणकारी होता है कि कैंसर के रिस्क को कम कर देता है। इसलिए फिट और हेल्दी रहने के लिए हल्दी वाला दूध पीना शुरू कर दें।

Credit: BCCL

पेट रखे ठीक

हल्दी वाला दूध पीने से पाचन तंत्र हमेशा ठीक रहता है। हल्दी और दूध मिलकर इतना गुणकारी बन जाता है कि वो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है जिससे भूख भी ठीक लगती है।

Credit: shutterstock

वजन करें कम

हल्दी के दूध में मौजूद कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व शरीर में मौजूद फैट को घटाता है जिससे वजन कम होता है। इसलिए अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो हल्दी वाला दूध आज से ही पीना शुरू कर दें।

Credit: BCCL

ब्लड शुगर रखे बैलेंस

ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाने पर हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। माना जाता है क‍ि यह शुगर लेवल घटाने में मदद करता है।

Credit: shutterstock

खूबसूरती बढ़ाता है

हल्दी वाला दूध त्वचा में चमक और निखार लाता है। ये एंटी बैक्टीरियल होता है जिसके कारण त्वचा की परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है और स्किन हेल्दी होती है।

Credit: shutterstock

भगाए नींद की परेशानी

अगर किसी को नींद नहीं आने की समस्या है तो उन्हें हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसमें मौजूद तत्‍व नींद लाने में मददगार होते हैं।

Credit: Shutterstock