सर्दियों में त‍िल के फायदे

Nov 24, 2020

By: Shivam Pandey

हर हिस्‍से के लिए बेमिसाल

तिल भले ही देखने में छोटा हो लेकिन इसके फायदे बहुत गिनाए जाते हैं। तिल का प्रयोग शरीर के हर हिस्‍से के लिए बेमिसाल माना जाता है।

Credit: istock

शरीर को गर्माहट

तिल शरीर को गर्माहट भी देता है। इस वजह से ठंड के मौसम में इसका प्रयोग खूब होता है। हड्ड‍ियों की मजबूती से लेकर घने-लंबे बाल तक तिल के कई फायदे हैं।

Credit: istock

कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता

तिल में सेसमीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। यही वजह है कि इसे लंग कैंसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका को कम करता है।

Credit: istock

शिशु की तिल की तेल से मालिश

तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा नवजात शिशु की तिल की तेल से मालिश की जाए तो उसका शरीर तंदरुस्त रहता है।

Credit: istock

द‍िल के ल‍िए फायदेमंद

तिल में मौजूद लवण जैसे कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम आद‍ि द‍िल की मांसपेशि‍यों को एक्‍टिव रखने में मदद करते हैं।

Credit: istock

थकान दूर करे, रखे एक्‍ट‍िव

तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड होते हैं जो हड्ड‍ियां मजबूत करते हैं। यह तेल मसल्‍स की थकान हटाकर एक्‍ट‍िव रखता है।

Credit: Zoom

त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद

तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसकी मदद से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और इसमें नमी बरकरार रहती है।

Credit: istock

मुंह के छाले करता है ठीक

मुंह में छाले होने पर, तिल के तेल में सेंधा नमक मिलाकर लगाने पर छाले ठीक होने लगते हैं। तिल, दांतों के लिए भी फायदेमंद है। सुबह शाम ब्रश करने के बाद तिल को चबाने से दांत मजबूत होते हैं।

Credit: istock

कान के दर्द में आराम

सूखी खांसी होने पर तिल को मिश्री व पानी के साथ सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा तिल के तेल को लहसुन के साथ गर्म करके, गुनगुने रूप में कान में डालने पर कान के दर्द में आराम आता है।

Credit: istock

फटी एड़ि‍यों को करता है ठीक

फटी एड़ि‍यों को ठीक करने के ल‍िए तिल का तेल गर्म करके, उसमें सेंधा नमक और मोम मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से दरारें जल्‍द भरती हैं। तिल को कूटकर खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती।

Credit: istock