कच्ची हल्दी के फायदे

Oct 30, 2021
By: Shivam Pandey

चुटकियों में दूर करता है ये परेशानी

हल्दी एक ऐसा मसाला है, जो अलग-अलग औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। ये न सिर्फ सेहतमंद रखता है, बल्कि त्वचा से जुड़ी परेशानियां चुटकियों में दूर कर सकते हैं।

Credit: istock

कच्ची हल्दी एक औषधी

सूखी हल्दी की तुलना में कच्ची हल्दी कई गुणों और फायदों से भरपूर होती है। कच्ची हल्दी एक औषधी भी है। चोट, घावों, सूजन, इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि में हल्दी बेहद असरदार होती है।

Credit: istock

फेस पैक

कच्ची हल्दी से बने फेस पैक का इस्तेमाल हम अक्सर करते हैं। इससे न सिर्फ त्वचा में ग्लो आता है बल्कि स्किन की रंगत भी निखरेगी। इसके लिए इसमें दो चम्मच दही में एक बूंद शहद मिलाएं और उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर दें।

Credit: istock

हल्दी वाला दूध

कच्ची हल्दी वाला दूध न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्किन की रंगत को निखारने के लिए फायदेमंद माना जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना 400 से 500 मिलीग्राम हल्दी के दूध का सेवन करना चाहिए।

Credit: istock

घट सकता है वजन

कच्ची हल्दी का सेवन करने से वजन घट सकता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन मेटाबोलिक सिंड्रोम जैसे हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, मोटापा, डायबिटीज आदि की समस्याओं को कम कर सकता है।

Credit: istock

एंटी कैंसर गुण

कच्ची हल्दी कैंसर कोशिकाओं को शरीर में बढ़ने से रोकता है। कच्ची हल्दी में एंटी-कैंसर गुण होते हैं। ये प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर दोनों के खतरे को कम करता है।

Credit: Zoom

विटामिन सी, के, पोटैशियम

कच्ची हल्दी में विटामिन सी, के, पोटैशियम, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस, थियामिन, राइबोफ्लेविन आदि भी मौजूद होते हैं।

Credit: istock

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी कच्ची हल्दी फायदेमंद हो सकती है। कच्ची हल्दी का सेवन डायबिटीज में भी लाभदायक हो सकता है। यह इंसुलिन लेवल को कंट्रोल कर सकती है।

Credit: istock

सूजन को कम करने में असर

कच्ची हल्दी सूजन को कम करने में जबरदस्त असर दिखाती है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन दर्द और सूजन को कम करने में भी कारगर है।

Credit: istock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: महिलाओं में आयरन की कमी के लक्षण