वेट लॉस से प्रेग्‍नेंसी तक - जानें पुदीने के ये फायदे

May 1, 2020

By: Shivam Pandey

सेहत के ल‍िए बेस्‍ट

पुदीना सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। पेट दर्द से लेकर त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों की दवाओं में पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने का भी स्वाद बढ़ाता है।

Credit: istock

लू से बचाता है

पुदीना गर्मी में लू से भी बचाता है। अगर आप घर से बाहर पुदीना का रस पीकर निकलेंगे तो आपको लू नहीं लगेगी। इसके अलावा यह चेहरे को ठंडक भी देता है।

Credit: ISTOCK

शरीर को बनाए मजबूत

पुदीने में विटामिन सी,डी, ई और विटामिन बी कॉम्पलेक्स के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी रोग प्रतिशोधक बढ़ाने में बेहद कारगर होते हैं।

Credit: ISTOCK

वजन घटाने में मदद

आप यदि वेट लॉस करना चाहते हैं तो ऐसे में पुदीना काफी सहायक हो सकता है। पुदीना पेट की चर्बी को कम करता है। इसके अलावा पुदीने का डिटॉक्स वॉटर में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Credit: istock

प्रेग्‍नेंसी में फायदा

पुदीना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी काफी लाभदायक होता है। ये मॉर्निंग सिकनेस को दूर करता है।

Credit: Shutterstock

इनमें भी दे आराम

उबकाई और उल्टी की समस्या से भी पुदीना छुटकारा दिलाता है। यह पाचन शक्ति को मजबूत करता है।

Credit: istock

अस्थमा से लड़े

पुदीना शरीर में जमे कफ को बाहर निकालता है। पुदीना में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। नारियल तेल में मिक्स करते हुए छाती, नाक में लगाने से सर्दी, जुकाम में राहत मिलती है।

Credit: istock

बदबू करे दूर

पुदीना मुंह की बदबू को भी दूर करता है। अगर आप भी सांस की बदबू से परेशान हैं तो आप इन पत्तियों को चबा सकते हैं। इसके अलावा पानी में पुदीना डालकर कुल्ला भी करें।

Credit: istock

लीवर रखे सही

पुदीना लीवर की बीमारी की भी दवाई है। पुदीना में मौजूद तत्व लीवर को मजबूत बनाते हैं।

Credit: istock

घर पर उगाएं पुदीना

पानी में पुदीने की एक टहनी कुछ टाइम के लिए रख दें। जड़ें न‍िकलने पर इसे मिट्टी में लगा दें। (Source: Instagram/naturesgardening)

Credit: Zoom