ये हैं शहद के चमत्कारी फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

By: Parmeeta Sharma
Jun 17, 2020

कैसे करें प्रयोग

शहद सेहत के ल‍िए गुणकारी है। इसे आप ब्रेड, बन या क‍िसी ड‍िश के ऊपर डालकर खा सकते हैं। या फ‍िर पानी या दूध के साथ लें।

Credit: Zoom

ब्लड प्रेशर घटाता है

ब्लड प्रेशर यानी बीपी से कई तरह की दिल की बीमारियां हो सकती हैं और शहद बीपी को कम करने में मदद करता है।

Credit: iStock

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाचन तंत्र को बेहतर करते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। इसलिए अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो शहद का सेवन करें।

Credit: iStock

वजन घटाने में करे मदद

कहा जाता है कि अगर गुनगुने पानी में शहद और नींबू की कुछ बूंदे डालकर पी जाएं तो यह मेटाबॉलिजम बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है। एक स्टडी के मुताबिक शहद भूख को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

Credit: iStock

अच्छी त्वचा के लिए शहद

त्वचा पर शहद मॉयश्चराइजर का काम करता है और ड्राई स्किन को ठीक करता है। इसका इस्तेमाल कोहनी और घुटने की त्वचा को सॉफ्ट करने और फटे होठों के लिए भी किया जा सकता है।

Credit: istock

डैंड्रफ घटाए

शहद डैंड्रफ घटाने में भी मदद करता है। स्टडी के मुताबिक हल्के गुनगुने पानी में शहद को डालकर सिर के डैंड्रफ वाले हिस्से में लगाने और करीब 3 घंटे बाद सिर धोने से डैंड्रफ कम हो जाएगा। हालांकि यह डैंड्रफ का पर्मानेंट इलाज नहीं है।

Credit: istock

बालों को करे सिल्की

शहद का इस्तेमाल बालों को मॉयश्चराज करने और स्काल्प को साफ करने के लिए भी किया जाता है। एक टी- स्पून शहद को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर सिर धोने से 20 मिनट पहले बालों में लगाएं और फिर शैंपी से धो लें, इससे बाल अच्छे हो जाएंगे।

Credit: iStock

नींद होती है अच्छी

अगर आपको रात को नींद नहीं आती तो शहद से फायदा हो सकता है। जानकारी के मुताबिक एक चम्मच शहद को एक ग्लास गर्म दूध में मिलाकर पीने से नींद अच्छी होती है।

Credit: iStock

दिल की बीमारी से बचाए

अगर नेचुरल शहद का सेवन किया जाए तो यह खून में पॉलिफोनिक एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा को बढ़ाता है जो दिल की बीमारी को बढ़ने से रोकता है। यह कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने में भी मददगार है।

Credit: iStock

बच्चों के लिए है फायदेमंद

छोटे बच्चों को खांसी को हो जाती है और शहद इसे ठीक करने में मदद करता है। एक स्टडी के मुताबिक शहद बच्चों की खांसी पर दो समय की दवाई से ज्यादा असर करता है।

Credit: Shutterstock

चोट ठीक करने में करे मदद

शहद चोट को ठीक करने में मदद करता है। ज्यादातर शहद ग्लूकोज और फ्रूकटोज से मिलकर बनता है और अगर इसे चोट पर लगाया जाए तो यह पानी को सुखा देता है।

Credit: Shutterstock