रोजाना घी खाने के जबरदस्त फायदे

Oct 2, 2021
By: Shivam Pandey

शरीर को ताकत मिलती है

आपने अपने बड़ों से सुना होगा कि घी का इस्तेमाल करने से शरीर को ताकत मिलती है। घी को हर एक मौसम में खाना हेल्दी माना जाता है, लेकिन ठंड के मौसम में घी खाने से फायदा दो गुना हो जाता है।

Credit: istock

मस्तिष्क और हृदय के लिए हेल्दी

घी के अंदर विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन डी और तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। घी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी ऐसिड हमारे मस्तिष्क और हृदय के लिए हेल्दी होता है।

Credit: istock

इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद

घी में मौजूद ब्यूटिरिक एसिड और फैटी एसिड हमारे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।

Credit: istock

पाचन में सुधार

खाली पेट में घी का सेवन करने से पाचन में सुधार होता है। घी में एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार शरीर के पाचन को मजबूत बनाने में घी फायदेमंद माना जाता है।

Credit: istock

शरीर ठंडा रहता हैं

घी का सेवन करने से गर्मी के दिनों में घी का सेवन करने से दिमाग और शरीर ठंडा रहता हैं। एक्सपर्ट के अनुसार घी शरीर की नमी को बढ़ाता है। साथ ही ये त्‍वचा को नर्म और साफ रखता है।

Credit: istock

1 प्रतिशत विटामिन

घी में लगभग 99.9 प्रतिशत फैट पाया जाता है और 1 प्रतिशत विटामिन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। घी सैचुरेटिड फैट से बनता है। इसलिए यह लंबे समय तक रखने के बाद भी खराब नहीं होता है।

Credit: istock

मोटापा नहीं बढ़ता

घी खाने से मोटापा नहीं बढ़ता। यदि आप इसका एक चम्‍मच रोज खाएंगे तो शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ेगा और वजन अपने आम ही कम होगा।

Credit: istock

लंबे समय तक रहे ताजा

घर पर बना घी शद्ध देशी घी कहलाता है। फॉस्फोलिपिड्स की उपस्थिति के कारण घर पर बना शुद्ध देशी घी लंबे समय तक तरोताजा रहता है।

Credit: Zoom

दो चम्मच से अधिक सेवन ना करें।

न्यूट्रशनिस्ट के अनुसार घी में करीब 99.5 प्रतिशत फैट पाया जाता है इसलिए वजन कम के दौरान एक दिन में एक से दो चम्मच से अधिक घी का सेवन ना करें।

Credit: istock