कई बीमारियों की दवा है नारियल पानी

By: Shivam Pandey
Sep 3, 2020

मिनरल की जबरदस्त मात्रा

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए नारियल पानी एक बेहतरीन और पौष्टिक विकल्प है। नारियल पानी में मिनरल की जबरदस्त मात्रा होती है। यह हमारे शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

Credit: shutterstock

पाचन शक्ति को अच्छा करने में मददगार

तरबूज, संतरे या मौसंबी के जूस में आप नारियल पानी मिलाकर घर आए मेहमानों को सर्व कर सकते हैं। ये पाचन शक्ति को अच्छा करने में मददगार साबित होता है।

Credit: shutterstock

डेंगू की रामबाण दवा

नारियल पानी डेंगू की रामबाण दवा है। दिन में कम से कम तीन से चार बार आपको इसे लेना ही चाहिए। शरीर में पानी की कमी को ये पूरा कर मिनिरल्स और विटामिन की कमी को भी ये दूर करता है।

Credit: shutterstock

वेट लॉस में मददगार

नारियल पानी वेट लॉस में भी काफी मददगार है। दिन की शुरुआत करते समय नारियल पानी पिएं। नारियल पानी में कोई और सामग्री नहीं मिलानी चाहिए।

Credit: Zoom

​व्रत में बेहद कारगर

व्रत के दौरान भी नारियल पानी बेहद कारगर है। व्रत तोड़ने के बाद आपको तुरंत नारियल पानी पीना चाहिए। इसमें इलेक्टोलाइट मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

Credit: shutterstock

नारियल पानी में काफी प्रोटीन होता है

गर्मी के मौसम में नारियल पानी बेहद फायदेमंद हैं। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी (डी-हाइड्रेशन) हो जाती है, इसलिए भरपूर मात्रा में नारियल पानी पीएं। इसके अलावा नारियल पानी में काफी प्रोटीन होता है।

Credit: shutterstock

इम्युनिटी को भी बढ़ाता है

नारियल पानी इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन ई होता है। इससे संक्रमक रोग का खतरा कम होता है।

Credit: shutterstock

स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद

नारियल पानी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कई ऐसे मिनरल्स होते हैं जो स्किन से जुड़े रोगों से बचाने में मदद करते हैं। रोजाना नारियल पानी पीने से दाग-धब्बे और कील-मुंहासे वगैरह को दूर करता हैं।

Credit: shutterstock

समय काफी अहम

नारियल पानी पीने का समय काफी अहम होता है। इसे रोजाना सुबह सात बजे से लेकर 12 बजे तक पीना चाहिए। इस वक्त में बॉडी में सबसे अधिक पोषक तत्व को सोखती है।

Credit: shutterstock

​पथरी के मरीजों के लिए फायदेमंद

पथरी के मरीजों के लिए भी नारियल पानी काफी फायदेमंद है। नारियल पानी यूरीन इंफेक्शन दूर करता है। इसके अलावा नारियल पानी पीने से बाल भी मजबूत होते हैं और बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

Credit: shutterstock