काली मिर्च के कमाल के फायदे

Sep 14, 2020

By: Shivam Pandey

स्वाद को भी बढ़ाती है

काली मिर्च का इस्तेमाल भारतीय रसोई में काफी ज्यादा होता है। काली मिर्च न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि खाने के स्वाद को भी बढ़ाती है।

Credit: shutterstock

वजन घटाने में मदद

काली मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएन्ट्स होता है जो फैट सेल्स को तोड़ने में मदद करता है। इसका सेवन वजन घटाने और फैट बर्न करने की प्रक्रिया में काफी सहायक होता है। ये पाचन शक्ति को भी बढ़ाती है।

Credit: shutterstock

काली मिर्च वाला दूध

काली मिर्च वाला दूध शरीर में चुस्‍ती-फुर्ती लाने के साथ ही इंफेक्‍शन आद‍ि से भी बचाकर रखता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

Credit: shutterstock

सेक्‍स पावर करता है बूस्‍ट

शादीशुदा पुरुष अगर कमजोर महसूस करते हैं या जो कपल शादी के बाद ठीक से संबंध नहीं बना पा रहे हैं, उनके लिए काली मिर्च वाला दूध कारगर बताया जाता है। इसकी अरोमा की वजह से सेक्‍स पावर बूस्‍ट करने वाला माना जाता है।

Credit: shutterstock

मुंहासों से राहत

काली मिर्च चर्म रोग को भी दूर करने में मददगार होती है। इसके अलावा यह मुंह के मुंहासों, फोड़े और फुंसियों से भी राहत देती है।

Credit: Shutterstock

​सर्दी और खांसी से निजात

सर्दी और खांसी से निजात पाने के लिए काली मिर्च का पाउडर फायदेमंद है। इसे शहद में मिलाकर खाएं। यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Credit: Shutterstock

होते हैं एंटी-डिप्रेसेंट गुण

काली मिर्च के सेवन से डिप्रेशन और टेंशन को दूर कर सकते हैं। दरअसल काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट गुण होते हैं जो लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है।

Credit: shutterstock

कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करती है

काली मिर्च कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करती है। काली मिर्च का सेवन करने के कारण शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में काफी मदद मिलती है।

Credit: Shutterstock

डैंड्रफ से भी छुटकारा

काली मिर्च बालों के लिए भी लाभदायक है। काली मिर्च के इस्तेमाल से न सिर्फ सफेद बाल बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Credit: shutterstock

​ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए काली मिर्च का सेवन करें। काली मिर्च में फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद कर सकता है।

Credit: shutterstock