वजन घटाने के ल‍िए तुरंत बदलें ये आदतें

By: Shivam Pandey
Dec 21, 2021

खराब लाइफस्टाइल

मोटापा अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। खराब लाइफस्टाइल मोटापे का एक बड़ा और अहम कारण हैं। वेट लॉस के लिए जहां वर्कआउट करना जरूरी है। इसके अलावा सही खान-पान भी उतना ही अहम है।

Credit: istock

चीनी की जगह गुड़

वजन घटाने के लिए सबसे पहले मीठे से दूर रहना होगा। इसके लिए आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुड़ में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है और आयरन शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है।

Credit: istock

ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल

वजन घटाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल करते हैं तो अपने किचन की अन्य सामग्री का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गुड़ और नींबू की डिटॉक्स ड्रिंक्स आपके मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने में मदद करता है।

Credit: istock

फलों के जूस की जगह फल

वेट लॉस के लिए अगर आप आप फलों का जूस पीते हैं तो आप इसे फल को रिप्लेस कर सकते हैं। फलों के रस का सेवन करती हैं तो जूस बनाते समय उसमें से फाइबर कंटेंट निकल जाता है। फलों में फाइबर नहीं होता है।

Credit: istock

पैकेज्ड जूस

बाजार में मिलने वाले पैकेज्ड जूस का सेवन करते हैं तो यह सेहत के लिए और भी ज्यादा हानिकारक हो सकता है। दरअसल, पैकेज्ड फ्रूट जूसेस में फलों का रस कम होता है और एडेड शुगर अधिक होता है।

Credit: istock

गर्म या गुनगुना पानी

अगर आप पीने के लिए ठंडे पानी की जगह गर्म या गुनगुना पानी का इस्तेमाल करें तो इसका आपके शरीर पर कई गुना ज्‍यादा प्रभाव पड़ेगा।

Credit: istock

ब्‍लैक कॉफी

ब्‍लैक कॉफी पीने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। तो क्रीम और दूध वाली कॉफी की जगह इसे प‍िएं।

Credit: Zoom

गर्म पानी से वेट लॉस

गर्म पानी आपका वजन तेजी से घट सकता है. इसके लिए आप रोजाना सुबह एक से दो ग्‍लास गुनगुना पानी पिएं और इसके बाद ही ही बाद दिन की शुरुआत करें

Credit: istock

एक्टिव लाइफस्टाइल अपनानी होगी

अगर आप नौ से पांच तक की डेस्क जॉब करते हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी चीजें याद रखनी है। सबसे पहले आपको एक एक्टिव लाइफस्टाइल अपनानी होगी।

Credit: istock

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

डेस्क जॉब करने वाले लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इसके अलावा बीच में ब्रेक लेकर ठहल लें।

Credit: istock

Discover these and more on www.timesnowhindi.com