10 हेल्‍थ ट‍िप्‍स, मह‍िलाएं जरूर करें फॉलो

Jun 1, 2020
By: मेधा चावला

तनाव करें कम

मह‍िलाओं के घर-दफ्तर की दोहरी ज‍िम्‍मेदारी होती है। लेकिन परफेक्‍शन के चक्‍कर में वे ड‍िप्रेशन, घबराहट और द‍िल की बीमार‍ियों तक को न्‍योता दे देती हैं। बेहतर है क‍ि सबके साथ काम बांट कर चलें।

Credit: Shutterstock

हर साल कराएं चेकअप

अपने डॉक्‍टर से साल में दो बार जरूर चेकअप के लिए मिलें और उनकी गाइडेंस में एचआईची, पैप, एचपीवी जैसे टेस्‍ट कराएं। अगर परिवार में कैंसर आद‍ि की ह‍िस्‍ट्री है तो जेनेट‍िक टेस्‍ट‍िंग भी कराएं।

Credit: Shutterstock

साफ इनरव‍ियर

इंफेक्‍शन आद‍ि से बचने के लिए मह‍िलाओं को शरीर की हाइजीन का खास ध्‍यान रखना चाह‍िए। ऐसे में साफ और सूखे इनरव‍ियर पहनने पर खास ध्‍यान दें।

Credit: Shutterstock

एक्‍सरसाइज जरूर करें

अलग तरीके की एक्‍सरसाइज हफ्ते में 3-4 बार करें। इससे हार्ट ड‍िजीज, कैंसर, शुगर आद‍ि का खतरा घटेेगा। मलाइका समेत कई सेलेब्‍स से प्रेरणा ले सकती हैं।

Credit: Zoom

कैल्‍श‍ियम सीमित करें

ज्‍यादा कैल्‍श‍ियम लेना द‍िल की बीमारी और क‍िडनी में पथरी की समस्‍या पैदा कर सकता है। 50 से कम उम्र की मह‍िलाओं के लिए 1000 मिग्राम और ऊपर की लेडीज के लिए 1200 मिग्रा रोजाना जरूरी है जो दूध, बादाम आद‍ि से पूरा हो सकता है।

Credit: Shutterstock

डाइट‍िंग संभलकर

वेट मैनेज करना अच्‍छा है लेकिन इसका मतलब ये नहीं हो क‍ि आप न्‍यूट्रिशन के साथ समझौता करें। प्रोटीन, हेल्‍दी फैट्स, अच्‍छे कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर - सब कुछ खाने में शाम‍िल करें।

Credit: Shutterstock

बर्थ कंट्रोल मेथड

हालांक‍ि इन प‍िल्‍स को लेकर धारणा अच्‍छी नहीं है लेकिन एक्‍सपर्ट्स की राय में ये गर्भ को रोकने के साथ ही आपको ओवेर‍ियन और यूटेर‍िन कैंसर से बचा सकता है।

Credit: Shutterstock

दांतों की सफाई

मह‍िलाओं के लिए ओरल हाइजीन भी बेहद जरूरी है। द‍िन में दो बार ब्रश और एक बार फ्लॉस करें। ये मुंह की बीमार‍ियों को पेट में जाने से रोकेगा।

Credit: Shutterstock

थकान को नजरअंदाज नहीं

अगर आपको न‍ियम‍ित थकान रहती है तो इसे हल्‍के में न लें। ये शरीर में क‍िसी गंभीर समस्‍या की निशानी भी हो सकती है। दवाई भी डॉक्‍टर से परामर्श पर लें।

Credit: Shutterstock

सही लाइफस्‍टाइल

छोटी लेकिन बड़े काम की बात - समय पर सोना, स‍िगरेट से दूरी, ड्र‍िंक न करना - सेहत अच्‍छी रखनी है तो इन बातों को जरूर फॉलो करें।

Credit: Shutterstock