दाल बनाने से पहले भ‍िगोना क्‍यों जरूरी

May 20, 2021

By: Medha Chawla

भोजन का ह‍िस्‍सा

दाल हमारी रुटीन डाइट का ह‍िस्‍सा है। इसे सादा या तड़का देकर भी बना सकते हैं। लेक‍िन दाल को बनाने से पहले इसे कुछ देर भ‍िगोकर रखें।

Credit: Zoom

दाल भिगोने के कई फायदे

दाल पकाने से पहले भिगोने की आदत कम ही लोगों की होती है। राजमा, छोले जैसी दालों को तो रात भर भिगोने की जरूरत होती है मगर दूसरी दालों को लोग भिगोना छोड़ देते हैं। लेकिन दाल भिगोने के कई फायदे हैं और यह बहुत जरूरी है।

Credit: istock

गैस की परेशानी करे दूर

कुछ दालें शरीर में गैस और सूजन पैदा करती हैं। दाल में फाइटेट्स और लेक्टिन होते हैं जो वास्तव में कोलेस्ट्रॉल को कम करके और शरीर में गैस पैदा करने वाले तत्वों को खत्म करके लाभ पहुंचा सकते हैं।

Credit: istock

दाल भिगोने और उबालने का फायदा

हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार लेक्टिन और फाइटेट युक्त खाद्य पदार्थों को भिगोना और उबालना इनको बेअसर कर सकता है। साथ ही पाचन समस्याओं को भी कम कर सकता है।

Credit: istock

मिनरल अब्सॉर्ब रेट बढ़ाए

दाल भिगोने से शरीर में मिनरल अब्सॉर्ब रेट में वृद्धि होती है। जब आप दाल को भिगोते हैं तो फाइटेज नामक एंजाइम एक्टिव हो जाता है। फाइटेज फाइटिक एसिड को तोड़ने और कैल्शियम, आयरन और जिंक को बांधने में मदद करता है।

Credit: istock

पाचन क्रिया में करे मदद

दाल भिगोने से एमाइलेज नामक एक यौगिक भी सक्रिय होता है। जो दाल में जटिल स्टार्च को तोड़ता है और पाचन क्रिया में मदद करता है।

Credit: istock

दाल भिगोने का बड़ा फायदा

दाल भिगोने से गैस पैदा करने वाले यौगिक हट जाते हैं। अधिकांश फलियों में जटिल ओलिगोसेकेराइड होते हैं, जो एक प्रकार की जटिल चीनी है। ये सूजन और गैस के लिए जिम्मेदार होती है। भिगोने से चीनी की मात्रा काफी कम हो जाती है और गैसीय परेशानियों से बचाव करती है।

Credit: istock

3-4 बार दाल को धो लें

सबसे पहले दाल को एक बर्तन में निकाल लें और पानी से धो लें। पानी को 3-4 बार बदलें और उंगलियों से रगड़ कर धीरे-धीरे दाल को धो लें।

Credit: istock

साबुत दालों को 2 घंटे भिगोएं

अब दाल को एक बर्तन में डालिये और पानी से भर दीजिये। दाल को हम 30 मिनट से 2 घंटे तक भीगने दे सकते हैं। हाालंकि साबुत दालों को 2 घंटे के लिए ही भिगोया जाना चाहिए।

Credit: istock

पकाने में लगेगा कम वक्त

दाल भिगोने की प्रक्रिया न केवल कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को तोड़ती है। बल्कि इसे पकाने में लगने वाले समय को भी कम करती है।

Credit: istock