आयरन से भरपूर वेज फूड

Aug 14, 2021

By: Shivam Pandey

आलस, थकावट जैसी समस्या

शरीर में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन लेवल घटता है। हीमोग्लोबिन की कमी आलस, थकावट जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है।

Credit: istock

​हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषण होता है जो आयरन की कमी को दूर करता है। हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करती हैं।

Credit: istock

चिया सीड्स

चिया सीड्स, कद्दू के बीजों में बहुत ज्यादा मात्रा में आयरन पाया जाता है। ये न सिर्फ शरीर में आयरन की कमी पूरी करते हैं, बल्कि इनमें कई विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं।

Credit: istock

जैतून

विशेषज्ञों के अनुसार, 100 ग्राम जैतून में 3.3 मिलीग्राम आयरन तत्व होता है और इसे हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। वहीं, एक कप शहतूत में 2.6 मिलीग्राम आयरन होता है।

Credit: istock

मशरूम

दूसरे फूड्स की तुलना में मशरूम आयरन तत्व से भरपूर होता है। एक कप मशरूम में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है।

Credit: istock

कच्चा आलू

एक कच्चे आलू में 3.2 मिलीग्राम आयरन होता है। आयरने के अलावा आलू फाइबर, विटामिन सी, बी 6 और पोटेशियम का भी एक बड़ा स्रोत है।

Credit: Zoom

फलियां

मसूर, बींस, लोबिया, छोला और मटर जैसी फलियां आयरन का अच्छा स्रोत है। आयरन के अलावा ये प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर होती है।

Credit: istock

सोयाबीन

एक कप सोयाबीन में 8.8 मिलीग्राम आयरन और कुल आरडीआई का 49 प्रतिशत होता है। इसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और फास्फोरस भी होते हैं।

Credit: istock

सेब

कहावत है रोजाना का एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है। सेब आयरन से भरपूर है। ये अनीमिया जैसी बीमारी में काफी लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

Credit: istock