ऐसे रखें टमाटर लम्‍बे समय तक फ्रेश

Aug 8, 2020
By: Parmeeta Sharma

खाने का स्वाद बढ़ाए टमाटर

टमाटर का अपना एक अलग टेस्ट होता है जो खाने के स्वाद को कई गुणा तक बढ़ा देता है। आप कोई भी सब्जि बना लें लेकिन इसके बिना स्वाद कम ही रहता है। ऐसे में जरूरी है कि घर में हमेशा टमाटर उपलब्ध हों।

Credit: Shutterstock

बेहतरीन रंग के लिए भी जरूरी

जिस तरह जिंदगी में रंग जरूरी हैं वैसे ही खाने में भी रंग जरूरी है और इसके लिए भला टमाटर से अच्छा क्या होगा? टमाटर ना केवल खाने का स्वाद बल्कि उसकी खूबसूरती को भी बढ़ाता है।

Credit: Shutterstock

एयरटाइट कंटेनर में रखें

टमाटरों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें। कंटेनर में टिशू पेपर बिछाएं और टमाटरों को धोने के बाद इन्हें सुखा कर एयरटाइट कंटेनर में रखें।

Credit: Shutterstock

स्लाइस में काटकर ऐसे रखें सुरक्षित

टमाटरों को छोटे टुकड़ों में काटकर इन्हें एक प्लास्टिक शीट पर रखें। टमाटरों के ऊपर भी प्लास्टिक शीट से ढक दें और एयर टाइट डिब्बे को बंद कर दें।

Credit: Shutterstock

प्यूरी बनाकर रखें

टमाटरों को लंबे समय तक सुरक्षित रखना है तो थोड़ा सा नमक डालकर इन्हें ग्राइंड कर शीशे के जार में भरकर फ्रिज में रखें। इन टमाटरों का इस्तेमाल लंबे समय तक किया जा सकता है।

Credit: Shutterstock

जिप बैग में रखें सुरक्षित

टमाटरों को धोकर और कपड़े से सुखाकर इनकी ऊपरी तरफ चाकू ने हल्का कट लगाकर इन्हें फ्रीजर में रखें। इन्हें इस्तेमाल करने से कुछ दिन पहले फ्रीजर से निकालकर रख लें और इनके छिल्के हटाकर इस्तेमाल करें।

Credit: Shutterstock

ब्‍लांच करें

टमाटरों को धोने के बाद इन्हें 3-4 मिनट उबालें। इसके बाद हल्का ठंडा होने पर इनका छिल्का उतारें और इन्हें कांच के जार में भरकर रख फ्रिज में रखें।

Credit: Shutterstock

ढीले टमाटर पहले यूज करें

जो टमाटर ढीले हों या प‍िलप‍िले हो रहे हों, उनको पहले यूज करें। और साथ ही इनको बाकी टमाटर से अलग रखें।

Credit: Zoom

खराब टमाटर साथ न रखें

स्‍टोर क‍िए हुए टमाटरों को बीच बीच में चेक करें। अगर कोई टमाटर खराब हो रहा हो या ज्‍यादा पक गया हो, तो उसको अलग कर दें।

Credit: Shutterstock