सॉफ्ट रोटी बनाने की ट्रिक्स

Aug 9, 2021
By: Shivangi Chauhan

सॉफ्ट रोटी की परेशानी दूर

लोगों की ये शिकायत होती है कि उनकी रोटी गोल नहीं बनती और ना ही सॉफ्ट होती है। हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे झट से आपकी ये परेशानी दूर हो जाएगी।

Credit: istock

सॉफ्ट रोटी की ट्रिक्स

गरमा गरम ताजी और मुलायम रोटियां खाना किसे नहीं पसंद होती है। अगर आपकी भी यही समस्या है कि रोटी फूलती नहीं है और कड़ी रह जाती है तो जानिए रोटियां सॉफ्ट रखने की ट्रिक्स।

Credit: istock

नमक का इस्तेमाल

रोटी बनाने के पहले आटा गूंथते समय एक खास बात का ख्याल रखें। आटे में नमक का इस्तेमाल करें, जिससे रोटी सॉफ्ट बनी रहेगी और इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा।

Credit: istock

मोयन ट्रिक

आप रोटी का आटा गूंथते समय उसमें घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जो कि मोयन का काम करता है। इसी मोयन के कारण आपकी रोटियां मुलायम बनेगी।

Credit: istock

घी का इस्तेमाल

बस आधा चम्मच घी ही आटे के लिए काफी है। इसका इस्तेमाल करने से आटा हमेशा सॉफ्ट बना रहेगा और ठंडी होने के बाद भी रोटी सॉफ्ट बनी रहेगी।

Credit: Zoom

आटा ढकना जरूरी

रोटी का आटा सॉफ्ट रहे उसके लिए इसे ढककर रखना जरूरी है। ताकि जब हम रोटियां बनाए तो आटा टूटे नहीं और रोटियां सिकने के बाद मुलायम रहें।

Credit: istock

आटा ऐसे बनाएं सॉफ्ट

अगर आप आटा गूंथते समय घी मिलाना भूल गए हैं तो आटे पर घी लगाकर थोड़ी देर ढककर रख दें। इससे भी आटा सॉफ्ट हो जाएगा और रोटी मुलायम बनेगी।

Credit: istock

​आटा छानना जरूरी

आटे को छानना भी जरूरी है। ठीक से आटा छना नहीं हो तो भी रोटी कड़क बनती हैं। आटा कड़क न हो इसके लिए आप गुंथे हुए आटे को गीले कपड़े से ढककर भी रख सकते हैं।

Credit: istock

सॉफ्ट आटा गूंथें

रोटी के आटे को लगाते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि इसे सॉफ्ट गूंथें। अगर आपने बहुत ज्यादा कड़क आटा गूंथा है तो आपकी रोटी कभी सही नहीं बनेगी।

Credit: istock