अच्‍छा पपीता खरीदने के आसान टिप्‍स

May 13, 2021

By: Shivangi Chauhan

गुणकारी पपीता

पपीता लगभग हर मौसम में खाया जाता है। ये कब्‍ज दूर करने के साथ ही व‍िटाम‍िन व अन्‍य जरूरी पोषण देता है।

Credit: Zoom

बेस्‍वाद पपीता लाने से बचें

ज्यादातर लोगों को अच्‍छा और मीठा पपीता कैसे खरीदें इसकी जानकारी नहीं होती है। कई बार पपीता जब घर लाकर काटते हैं तो वो कच्‍चा और बेस्‍वाद निकल आता है।

Credit: istock

कैसे खरीदें पपीता

आज हम आपको बताने वाले हैं पपीता खरीदने का सही तरीका। छोटी-छोटी सी बातों को ध्‍यान में रखकर आप भी बाजार से अच्‍छा और मीठा पपीता खरीद सकते हैं।

Credit: istock

पीली और नारंगी धारियां

पके हुए पपीते को पहचानने का सबसे आसान तरीका उस पर पड़ी पीली धारियां हैं। अगर पपीते पर पीले या नारंगी रंग की धारियां हैं वो तो पका हुआ है। लेकिन अगर हरापन है तो उसे न खरीदें।

Credit: istock

पपीते की तेज खुशबू

पपीते की खुशबू से भी इसकी पहचान होती है। अगर पपीते से तेज खुशबू आ रही है तो वह अंदर से पका हुआ और मीठा होता है। इसलिए खरीदते वक्त इसकी खुशबू जरूर लें।

Credit: istock

गला हुआ पपीता न खरीदें

पपीता खरीदते वक्त उसको दबा कर देखें। अगर पपीता बहुत अधिक दब रहा है तो जान लीजिए कि वह अंदर से गला हुआ और बेस्‍वाद होगा। ऐसे पपीते को ना खरीदें।

Credit: istock

फंगस को कैसे पहचानें

अगर पपीते पर आपको सफेद रंग नजर आ रहा है तो उसे कभी न खरीदें। ये पके हुए तो होते हैं, मगर पुराने होने की वजह से उनमें फंगस लग जाती है। ये अंदर से गल जाते हैं।

Credit: istock

दबाकर देखें पपीता

अगर पपीते का छिलका मोटा और सख्‍त है तो समझ लें कि ये पूरी तरह से पका हुआ नहीं है। इसे दबाने पर अगर वह सख्‍त महसूस हो रहा है तो उसे कतई न खरीदें।

Credit: istock

कम कूलिंग पर करें स्टोर

ध्यान रखें अधिक पके हुए पपीते को रेफ्रिजरेटर में कम कूलिंग पर रखें। वैसे तो इसे एक सप्ताह तक स्टोर कर सकते हैं, लेकिन एक या दो दिन में खा लेंगे तो टेस्ट बेहतर आएगा।

Credit: istock