By: मेधा चावला

बढ़ाएं चाय का जायका, घर पर बनाएं टी मसाला

Jun 8, 2020

टी लवर्स के ल‍िए

चाय पसंद करने वालों को इसमें कुछ खास मसालों के फ्लेवर भी अच्‍छे लगते हैं। यूं तो बाजार में टी मसाला भी म‍िलता है। लेकिन घर का स्‍वाद तो अलग ही होता है।

Credit: Shutterstock

क‍िन मसालों का करें प्रयोग

चाय मसाले में छोटी यानी हरी इलायची, सूखी अदरक, काली मिर्च, लौंग, सौंफ, बड़ी इलायची, दालचीनी मसाले प्रमुख रहते हैं।

Credit: Shutterstock

क‍ितनी लें मात्रा

दो चम्‍मच सौंफ, दो लौंग, एक बड़ी इलायची, छोटा टुकड़ा दालचीनी, दो दाने काली मिर्च, छोटा टुकड़ा सूखी अदरक और 10-15 छोटी इलायची - करीब दो हफ्ते का मसाला बनाने के ल‍िए काफी हैं।

Credit: Shutterstock

क्‍या है तरीका

पहले सूखी अदरक को मिक्‍सी में डालकर थोड़ा पीस लें। इसके बाद सभी मसाले डालें और अच्‍छी तरह ग्राइंड कर लें। ठंडा होने पर ड‍िब्‍बे में डालकर बंद कर लें।

Credit: Shutterstock

ये ट‍िप करें नोट

चाहें तो मसालों को थोड़ा भून भी सकते हैं। पैन को तेज आंच पर गर्म करें। फ‍िर गैस बंद करके टी मसाला की सामग्री को रोस्‍ट कर लें। ठंडा होने पर पीस लें।

Credit: Zoom

कैसे करें स्‍टोर

टी मसाला लंबे समय तक एयर टाइट जार में स्‍टोर करके रख सकते हैं। हालांक‍ि इसकी अच्‍छी महक चाह‍िए, तो एक बार में 15-20 द‍िन तक का ही मसाला तैयार करें।

Credit: Shutterstock

क‍ितनी मात्रा में यूज

दो कप चाय के ल‍िए एक से दो चुटकी टी मसाला उबलते पानी में चाय पत्‍ती डालने से पहले डालें। अगर आपको तेज फ्लेवर चाह‍िए तो ये मात्रा बढ़ा भी सकते हैं।

Credit: Shutterstock

कर देगा तरोताजा

मसाला चाय का ये स्‍वाद आपको तरोताजा कर देगा। एक कप चाय आपकी थकान दूर करके मूड फ्रेश कर देगी।

Credit: Shutterstock

सेहत के ल‍िए अच्‍छा

ये चाय मसाला आपकी हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा है। सभी मसालों के अपने गुण हैं जो आपको क‍िसी न क‍िसी तरीके से फायदा पहुंचाते हैं। ये सर्दी जुकाम में भी फायदेमंद रहता है।

Credit: Shutterstock