अपनी रसोई में जरूर रखें ये मसाले

Dec 1, 2021
By: Shivam Pandey

बढ़ाते हैं स्वाद और सुगंध

मसाले स्वाद बढ़ाने, सुगंध फैलाने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर बनाते हैं। ऐसे में कुछ मसाले आपकी रसोई में जरूर होने चाहिए।

Credit: istock

हल्दी

हल्दी एंटीसेप्टिक होने के साथ ही एंटीइंफ्लेमटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी होती है। ये खाने में घुलकर उसका स्वाद भी बढ़ा देती है।

Credit: Zoom

दालचीनी

दालचीनी में सिनामलडिहाइड होता है जो एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल भी होता है। इसके अलावा आप दही या दूसरे डिश में डालकर मिठास बढ़ा सकते हैं।

Credit: istock

लाल मिर्च

लाल मिर्च केवल खाने ही नहीं लगाने के काम भी आती हैं। अगर आप चटपटा खाना खाना पसंद करते हैं तो लाल मिर्च आपके किचन में बेहद जरूरी है।

Credit: istock

​काली मिर्च

काली मिर्च सर्दी-जुकाम, कफ-खांसी आदि से बचाने बहुत कारगर होता है। अगर आप स्लाद में काली मिर्च डालकर खाते है तो इसका स्वाद बढ़ जाता है।

Credit: istock

लहसुन का पेस्ट

लहसुन का पेस्ट आपके खाने के फ्लेवर को बढ़ा देता है। वेज हो या चाहे नॉन वेज ये दोनों ही फूड्स में काफी इस्तेमाल होता है। लहसुन का प्रयोग सुबह खाली पेट करना हाई बीपी में भी बहुत फायदेमंद होता है।

Credit: istock

​तेज पत्ता

तेज पत्ता शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत करने वाला भी माना जाता है। तेज पत्ता खाने के स्वाद के साथ-साथ उसकी खुशबू को भी बढ़ा देता है।

Credit: istock

जीरा

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला जीरा स्वास्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। थाइमोल से भरपूर जीरे की तासीर ठंडी होती है। यह पेट के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करता है।

Credit: istock

इलायची

इलायची को रोजाना डाइट में शामिल करने से शरीर स्वस्थ होने के साथ-साथ त्वचा भी खूबसूरत बनी रहती हैं। चाय, कॉफी समेत कई चीजों में इसका इस्तेमाल कर आप फ्लेवर में बदलाव ला सकते हैं।

Credit: istock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: डाईट में सब्जियों को कैसे करें शामिल