मानसून स्पेशल चाय रेसिपी

By: Shivangi Chauhan
Jul 22, 2021

बारिश में चाय की चुस्की

बारिश में गरमा गरम चाय दिल को सुकून देती है। हमारे घरों में अलग अलग तरह की चाय बनाई जाती है जिसमें अदरक और इलायची वाली चाय सबसे ज्‍यादा पसंद की जाती है। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं मानसून स्पेशल चाय के बारे में।

Credit: istock

मानसून स्पेशल चाय रेसिपी

बारिश की फुहारों और बादल की गड़गड़ाहट के साथ चाय किसी जन्नत से कम नहीं है। मानसून के आते ही चाय सबकी पसंदीदा बन जाती है। तो चलिए आज जानते हैं मानसून स्पेशल चाय रेसिपी।

Credit: istock

काली मिर्च

मानसून स्पेशल चाय बनाने के लिए हमें सबसे पहले 2-3 साबुत काली मिर्च चाहिए होगी। काली मिर्च के औषधीय लाभ ये हैं। ये वात, कफ को खत्म, भूख बढ़ाना, लीवर को स्वस्थ रखना और पेट के कीड़ों को खत्म करती है।

Credit: istock

सौंठ

काली के साथ हमें 1 चम्‍मच सौंठ चाहिए। सौंठ हृदय के लिए हितकारी है। इससे गैस की समस्या के साथ-साथ गठिया-जोड़ों का दर्द में आराम मिलता है।

Credit: istock

दालचीनी और इलायची करें शामिल

मानसून स्पेशल चाय का अलग इनग्रीडियंट दालचीनी है। एक पीस दालचीनी को हमें इस चाय में डालना है। साथ ही 2-3 चम्‍मच इलायची, 1-2 लौंग और 1/4 कद्दूकस किया जायफल।

Credit: istock

इतनी रखें दूध की क्वांटिटी

इनग्रीडियंट के बाद अब 1/2 गिलास पानी में 3/4 गिलास दूध क्वांटिटी रखें। 1/2 चम्‍मच चाय पाउडर शामिल करें। साथ ही चीनी स्वाद अनुसार रखें।

Credit: istock

बना लें मसाला

ये सामग्री थोड़ी मात्रा में लेकर भून लें और फ‍िर पीस कर मसाला बनाएं। ये टी मसाला एक महीने तक स्‍टोर क‍िया जा सकता है।

Credit: Zoom

ऐसे बनाएं चाय

मानसून स्पेशल चाय बनाने के लिए सबसे पहले साबुत मसालों को पीसकर एक तरफ रख लें। अब इसके बाद चाय के बर्तन में पानी गर्म करके उसमें चीनी, सौंठ, लौंग और काली मिर्च डालकर उबाल लें।

Credit: istock

तैयार है मानसून टी

पानी में डाले हुए सारे मसाले अपना रंग छोड़ने लगे तो चाय की पत्‍ती डालकर उबाल लें। इसके बाद दूध और पीसी हुई इलायची डालकर चाय को अच्‍छी तरह पका लें। आपकी मानसून स्पेशल चाय तैयार है।

Credit: istock

हेल्दी ऑप्‍शन

मौसम के बदलते ही कई मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम और खांसी आपको घेर लेती हैं। इस मानसून रेसिपी से आप चाय को कई गुना स्वादिष्ट और स्वास्थ के लिए फायदेमंद बना सकते हैं।

Credit: istock