कैसे बढ़ाएं हरी मिर्च से स्‍वाद

By: Shivam Pandey
Jun 13, 2021

बढ़ाती है स्वाद

हरी मिर्च खाने को चटपटा बनाने के साथ-साथ उसका स्वाद भी बढ़ाती है। इसके अलावा हरी मिर्च स्वास्‍थ्‍य के लिए भी बेहद लाभदायक होती है।

Credit: Zoom

कई चीजों का ख्याल

हरी मिर्च को काटते समय, स्टोर करते समय कई चीजों का ख्याल रखना होगा। मिर्च काटने से पहले थोड़ा सा तेल अपने हाथ में लगा लें। इससे आपकी स्किन उसे जल्दी ही एब्जॉर्ब भी कर लेगी।

Credit: istock

मिर्च की डंडी निकाल लें

हरी मिर्च को स्टोर करने के लिए सबसे पहले आप मिर्च की डंडी निकालकर उसे धोकर अच्छे से सुखा लें। मिर्च को क्लिंग फिल्म या नॉर्मल बटर पेपर के ऊपर छोटे-छोटे साइज में रख दें। इसके बाद ऊपर से भी पॉलीथीन या बटरपेपर ढककर कुछ घंटे फ्रीजर में रखें।

Credit: istock

चिली पाउडर

सूखी मिर्च से चिली पाउडर बना सकते। इसके लिए डंडी निकाल कर आप इसे अच्छे से पीस लीजिए। ये पाउडर आपके कई डिशेज को स्पाइसी बनाने के काम आ सकता है।

Credit: istock

​सिरके वाली मिर्च

सिरके वाली मिर्च का स्वाद भी बहुत अच्छा होता है। सिरके वाले प्याज की तरह ही सिरके वाली मिर्च ट्राई कर सकते हैं। इससे खाने का फ्लेवर और स्वाद बहुत अच्छा आएगा।

Credit: istock

चिली फ्राई

चिली फ्राई के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को साफ करें और फिर हल्के तेल के साथ बीच में से चीरा लगाकर उसे फ्राई करें। दो मिनट बाद आप इसे नींबू और नमक के साथ खा सकते हैं।

Credit: istock

न हो ब्राउन स्पॉट्स

हरी मिर्च खरीदते समय एक बात का ध्यान रखें कि अगर मिर्च में कहीं भी ब्राउन स्पॉट्स दिख रहे हैं या फिर उनमें रिंकल्स दिख रहे हैं तो वो फ्रेश नहीं है और उसे आप न खरीदें।

Credit: istock

रोस्ट मिर्च

मिर्ची को आप रोस्ट करके भी खा सकते हैं। हरी मिर्च को आप सीधे गैस पर 10-20 सेकंड रखकर रोस्ट कर सकते हैं। धीमी आंच पर बस कुछ सेकंड के लिए करना है क्योंकि अगर आप आंच बढ़ाएंगे तो ये जल सकती है।

Credit: istock

इंस्टेंट मिर्च का अचार

अगर आपको चटपटा खाना पसंद है तो खाने के साथ अचार खा सकते हैं। इसके लिए इंस्टेंट मिर्च का अचार एकदम परफेक्ट रहता है।

Credit: istock