प्याज लंबे समय तक कैसे करें स्टोर

May 23, 2021

By: Shivangi Chauhan

सब्जियों संग प्याज ना करें स्टोर

खाने का स्वाद प्याज के बिना अधूरा है। लगभग हर डिश को स्वादिष्ट बनाने के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि प्याज को अन्य सब्जियों के साथ स्टोर करना मुश्किल है। बहुत कम ही लोग प्याज स्टोर करने का सही तरीका जानते हैं।

Credit: istock

प्याज से निकलती है गैस

प्याज सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लिया जाने वाला इनग्रीडियंट है। लेकिन जब प्याज के साथ स्टोर करते हैं तो सभी सब्जियां जल्दी सड़ जाती हैं। क्योंकि इससे निकलने वाली गैसें साथ रखी अन्य सब्जियों का स्वाद और सुगंध खराब कर सकती हैं। जानें प्याज को स्टोर करने के कुछ आसान तरीके।

Credit: istock

साफ-सूखी जगह रखें प्याज

प्याज को स्टोर करने का पहला नियम है कि उसे साफ, सूखी जगह पर रखें। अगर आप इसे लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं। प्याज को अच्छे वेंटिलेशन के साथ सूखी जगह में स्टोर करना ताजगी बनाए रखने और शेल्फ लाइफ बढ़ाने की कुंजी है।

Credit: istock

सूरज की रोशनी से रखें दूर

प्याज को ऐसी जगह पर सुखाएं जहां सूरज की रोशनी और नमी न हो। सूरज की रोशनी प्याज के स्वाद को बिगाड़ देता है और उन्हें कड़वा बना देता है। अपने शेड में तिरपाल बिछा दें। वहां का वातावरण सूखा तथा हवादार होना चाहिए।

Credit: istock

पेस्‍ट बनाकर रखें

प्‍याज को काट कर हल्‍का फ्राई करें और ठंडा होने पर इसका पेस्‍ट बना लें। इसे 15 से 20 द‍िन तक फ्र‍िज में स्‍टोर कर सकते हैं।

Credit: Zoom

जालीदार बैग में करें स्टोर

प्याज को प्लास्टिक की थैली में रखने और रेफ्रिजरेट करने की तुलना में एक टोकरी में स्टोर करना बेहतर तरीका है। यदि आप टोकरी में स्टोर नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक जालीदार बैग, नेट बैग या बांस के कंटेनर चुन सकते हैं।

Credit: istock

प्याज का अचार अच्छा विकल्प

प्याज को स्टोर करने का एक और तरीका है अचार बनाना, बस उन्हें सिरका में एक गिलास या चीनी मिट्टी के जार में कुछ नमक, मसालों के साथ भिगो दें। यह एक अच्छा प्याज का अचार बनाता है। यह इसकी शेल्फ लाइफ को भी बढ़ाएगा।

Credit: istock

नमी से सड़ जाते हैं प्याज

जब साबुत प्याज और बिना छिलके वाले प्याज को स्टोर करने की बात आती है, तो उन्हें फ्रिज में रखना एक बुरा विचार हो सकता है क्योंकि वे नमी, गैसों और नमी के संपर्क में आसानी से सड़ जाते हैं। प्याज को सूखे वातावरण में स्टोर करने की सलाह दी जाती है।

Credit: istock

आलू से अलग रखें प्याज

प्याज बड़ी आसानी से नमी को सोख लेता है। जब आप प्याज स्टोर कर रहे हैं, तब प्याज को आलू से अलग रखें। प्याज आलू से नमी सोख लेते हैं, और इस वजह से वह सड़ने लगते हैं।

Credit: istock

शेल्फ लाइफ बढ़ाने में मदद

कुरकुरे तले हुए प्याज को बिरयानी और व्यंजनों के ऊपर डाला जाता है। भुने प्याज से डिश स्वादिष्ट होती और दूसरा प्याज पकाने से उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने में मदद मिल सकती है और इसे कभी भी, कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Credit: istock